Tuesday, October 18, 2016

हरियाणा के सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ब्याज रहित 6000 रुपये का फैस्टिवल एडवांस मिलेगा ;- मनोहर लाल




चंडीगढ, 18 अक्तूबर(abtaknews.com ) हरियाणा सरकार ने अपने सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ब्याज रहित 6000 रुपये का फैस्टिवल एडवांस देने का निर्णय लिया है। हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि यह अग्रिम राशि स्थाई तथा अस्थाई चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और तदर्थ आधार पर लगे कर्मचारियों को देय होगी जो पिछले एक साल से सेवा में हैं और अगले चार महीनों के लिए भी सेवा में रहेंगे। यह राशि स्थाई राजकीय कर्मचारी की स्योरिटी पर दी जाएगी। 


उन्होंने बताया कि यह अग्रिम राशि चार समान मासिक किश्तों में वसूल की जाएगी और सारी अग्रिम राशि चालू वित्त वर्ष के समाप्त होने से पहले कर्मचारी के वेतन से पहले वसूल की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्षों को यह निर्देश दिए गये हैं कि  अग्रिम राशि 27 अक्तूबर या उससे पहले देना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्टï किया कि यह अग्रिम राशि वर्क चार्ज, कनटीनजैंट पेड स्टाफ और डेली वेजिज कर्मचारियों को नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चतुर्थ श्रेणी के वे कर्मचारी, जो अन्य सरकार, निगम या स्थानीय निकाय इत्यादि में प्रतिनियुक्ति पर हैं, तो उन्हें उनके मूल विभाग द्वारा यह अग्रिम राशि नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि पति और पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं तो उनमें एक को यह अग्रिम राशि दी जाएगी।
--------------------------
 
चण्डीगढ, 18 अक्तूबर- हरियाणा के सभी स्कूलों व कालेजों में सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस 31 अक्तूबर 2016 के अवसर पर ‘रन फोर यूनिटी’ का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 31 अक्तूबर से 6 नवंबर 2016 तक ‘राष्ट्रीय एकता सप्ताह’ मनाया जाएगा। 
हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव डॉ. महावीर सिंह ने आज यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर से विडियो कान्फैं्रसिंग के बाद दी। उन्होंने हरियाणा में ‘राष्ट्रीय एकता सप्ताह’ के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने श्री जावडेकर को यह भी बताया कि 19 अक्तूबर 2016 को नई दिल्ली में ‘कैब’ की सब-कमेटी की मीटिंग और 25 अक्तूबर 2016 को होने वाली देशभर के शिक्षा मंत्रियों की मीटिंग में हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा प्रदेश की ओर से हिस्सा लेंगे।


डॉ. सिंह ने बताया कि सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस 31 अक्तूबर 2016 को पूरे हरियाणा में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 31 अक्तूबर 2016 के अवसर पर जहां  ‘रन फोर यूनिटी’ का आयोजन किया जाएगा वहीं 6 नवंबर तक स्कूल व कालेजों में भाषण प्रतियोगिता,सेमीनार,वाद-विवाद प्रतियोगिता,निबंध लेखन प्रतियोगिता,स्लोगन व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता,ड्रामा,गीत-संगीत के अलावा गली मोहल्लों में नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन सभी गतिविधियों में ग्राम पंचायतों व नगर पालिका सदस्यों,स्कूल प्रबंध समितियों,एन.सी.सी व एन.एस.एस यूनिटों ,स्काऊटस एवं गाइडस,खिलाडिय़ों के अलावा अन्य सामाजिक संगठनों को भी सम्मिलित किया जाएगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: