Monday, October 17, 2016

सराय सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में अभिभावक- अध्यापक संगोष्ठी, बच्चों को मित्र बनाएं अभिभावक



फरीदाबाद (abtaknews.com )सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय के अध्यापकों ने प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह की अघ्यक्षता में अभिभावक - अध्यापक संगोष्ठी अर्थात पी टी एम में अभिभावकों एवम् छात्रों के वर्ष 2016-17 की मासिक परीक्षा, शैक्षणिक व चहॅुमुखी प्रगति एवम उन की नियमित उपस्थिति के मद्देनजर अभिभावकों से विचार विमर्श किया। विद्यालय की एन एस एस इकाई प्रभारी व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने छात्रों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को अपना मित्र बनाएं। उन्हें पढाई के लिए तो प्रेरित करें परन्तु अपेक्षाओं का बोझ न डालें, बच्चों को पढाई के बीच - बीच में उचित ब्रेक यानि खेलों के अवसर भी प्रदान करें ताकि पढाई के प्रति रोचकता बनी रहे। उन्हें खेलों के अवसर मिलें, अवश्य सुनिश्चित करें। अभिभावक इस बात का विशेष रुप से ध्यान रक्खे कि उन का बच्चा पर्याप्त नींद ले रहा है, कही बच्चा तनावग्रस्त तो नहीं। माता - पिता अपने बच्चों के खानपान पर भी निगरानी रक्खें, उन्हें घर का बना खाना ही परोसे। दिन में बच्चों को कुछ समय खेल के लिए भी भेजें, बेहतर होगा कि दिन की शुरुआत में ही सुबह कम से कम 15 मिन्ट योग करें, ऐसा करने से पढाई में ध्यान केन्द्रित करने में मदद मिलेगी और तनाव भी नही होगा एवम् परफोरमेन्स में सुधार होगा। उन्होनें छात्रों को बताया कि विद्यालय में करवाए गए सलेबस को लगातार दोहराते रहे एवम लिख कर अभ्यास करें। उन्होनंे बारी - बारी से सभी विषयों के सलेबस को कठिनता के आधार पर अध्ययन करने  की जरुरत पर बल दिया व कहाकि गम्भीरता से अध्ययन कार्य करने पर परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करना कठिन नही है।

समस्त स्टाफ ने यह भी कहा कि सभी अभिभावक बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें व अपने बच्चों को नियमित रुप से विद्यालय में भेजना जारी रक्खे । बी के गर्ग ने यह भी कहा कि अभिभावक समय पर अपने बच्चों द्वारा किए गए कार्य तथा दोहराए गए कार्य का मूल्यांकन करें एवम् मासिक परीक्षाओं में शत प्रतिशत भागीदारी भी सुनिश्चित करें ऐसा करने के बाद यदि कोई कठिनाई आए तो अध्यापकों को अवगत करवाएं। रविन्द्र कुमार मनचन्दा  ने कहा छात्रों की समस्याओं के निदान एवमं अन्य कठिनाईयों को दूर करने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा।

प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह, बी के गर्ग, वरिष्ठ प्रवक्ता मनदीप कौर, रेणु शर्मा, राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा, वीरपाल पीलवान, देशराज गोला, डा0 चन्द्रमणि सोमबीर यादव, दान सिंह, ब्रहम्देव यादव, नरेन्द्र गौतम और मनोज शास्त्री एवम लोकेश चन्द पी टी आई ने छात्रों को एवम अभिभावकों से कहा कि समय आ गया है कि छात्र अच्छी तरह से अध्ययन कार्य सम्पूर्ण करें। उन्हानें छात्रों को सभी विषयों में निरन्तर अभ्यास करने व नए नए शब्दों, फार्मूलों का अभ्यास करने तथा बार - बार दोहरा कर विशेष परिश्रम करने के लिए आग्रह किया। उन्होनें छात्रों को पुनः कहा कि वे प्रतिदिन अतिरिक्त क्लास सहित सामान्य कक्षाओं में नियमित रुप से हाजिर रहें तथा इस दौरान चलने वाली कक्षाओं में विभिन्न विषयों के बेसिकस की कमी को दूर करने के लिए विशेष प्रयास जारी रक्खें।

     


loading...
SHARE THIS

0 comments: