Saturday, October 1, 2016

रात्रि प्रवास में उपायुक्त चंद्रशेखर ने मंजूर की ग्रामीणों की मांगे


फरीदाबाद ,1 अक्तूबर(abtaknews.com ) : जिला के ग्राम फतेहपुर बिल्लोच में जिला प्रशासन की ओर से लगाए गए 12 वे रात्रि प्रवास एवम शिविर कार्यक्रम के तीसरे व अंतिम चरण में उपायुक्त चंद्रशेखर ने गांव के राजकीय सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में प्रात: 5:00 बजे सोकर उठते ही पौधा रोपण किया, गांव का दौरा किया तथा प्रार्थना सत्र में विद्यार्थियों व ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए गांव की ओर से रखी गई मांगों को मंजूर किया। उपायुक्त के साथ बल्लबगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता,जिला वन अधिकारी रंजीता एम एच, नगराधीश सतबीर मान व गांव के सरपंच महेन्द्र अग्रवाल ने भी प्रमुख रूप से पौधारोपण किया। पूरे गांव में लगभग 1200 पौधे लगाए गए। चंद्रशेखर ने कहा कि स्वच्छता कायम रखने से स्वस्थ रहना भी सुनिश्चित किया जा सकता है अत: सभी ग्रामवासी अपने घरों में शौचालयों का निर्माण करके उनका प्रयोग करना भी सुनिश्चित करें ।इसके अलावा कूड़े करकट को खुले में फेंकने की बजाए निश्चित डंपिंग स्थान पर ही डालें । बेटियों को भी बेटों की ही तरह पालन पोषण व शिक्षा मुहैया कराए ताकि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी राष्ट्रव्यापी पावन मुहिम शत प्रतिशत रूप में सफल बनाई जा सके ।श्री चंद्रशेखर ने कहा कि केवल शिक्षा और अच्छे संस्कारों से ही समाज में परिवर्तन लाया जा सकता है उन्होंने कहा कि बेटियों को अवश्य पढऩा चाहिए बेटी को पढ़ाने से कम से कम दो घर शिक्षित होते हैं ।

उपायुक्त ने फतेहपुर बिल्लौच के होनहार छात्रों को मंच को बुलाकर आशीर्वाद दिया। इंदु शर्मा को ग्रामीण परिवेश में रहकर पीजीआई रोहतक में एमबीबीएस में एडमिशन होने पर तथा शुभम वशिष्ट को  आईटी के क्षेत्र में  विशेष ऍप तैयार करने पर बधाई दी ।इस कार्यक्रम में कुल 7025 लोगों को विभिन्न स्कीमों का लाभ दिया गया है जबकि अब तक लगाए जा चुके 12 रात्रि प्रवास कार्यक्रमों में कुल 70758 लोगों को फायदा पहुंचाया गया है। उपायुक्त ने ग्राम वासियों का आह्वान किया कि वह बिजली की चोरी बिल्कुल ना करें बल्कि बिजली व जल संरक्षण मैं अपनी जिम्मेदारी का परिचय दें। समाज में दहेज व घूंघट जैसी कुप्रथा व   छुआछूत जैसी बुरी आदतों को समाप्त करने में भी सभी सहयोग करें ।श्री चंद्रशेखर ने सरपंच की ओर से रखी गई गांव के विकास मांगों को शीघ्र यथासंभव पूरा करवाने की मंजूरी प्रदान की । उपायुक्त ने गांव के स्कूल को मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा दिए जाने की सूचना दी तो ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई। मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा मिलने पर एक करोड़ रुपए का अनुदान मिलता है जिस से स्कूल में बुनियादी सुविधाओं तथा अन्य सुविधा में बढ़ोतरी होगी ।इसके साथ ही उपायुक्त ने यह भी घोषणा की कि अब महीने के पहले व तीसरे शनिवार को एसडीएम कार्यालयों  में ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे जिससे कर्मचारियों तथा आमजन को काफी सुविधा मिलेगी उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए स्पेशल छुट्टी लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।उन्होंने आगामी 14 अक्तूबर को 13वा रात्रि प्रवास कार्यक्रम गांव फतेहपुर तगा तथा 14 वा रात्रि प्रवास 21अक्तूबर को  गांव नवादा में लगाने की घोषणा की।।          कार्यक्रम में अंजू यादव व हरवीर यादव ने भी अपने अपने विचार रखते हुए उपायुक्त का आभार जताया। इस अवसर पर  पूर्व सरपंच राकेश अग्रवाल, जिला राजस्व अधिकारी राजेंद्र सिंह फागना,  सिविल सर्जन डॉक्टर गुलशन अरोड़ा, पंचायत ताऊ एवं मिर्जापुर के सरपंच महिपाल आर्य, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, खंड शिक्षा अधिकारी अनीता शर्मा,  के अलावा जिला के सभी संबंधित अधिकारी एवं अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
उड़ी आतंकवादी हमले के बाद जब भारत सरकार ने सिंधु समझौते को रद्द करने के लिए बैठकें कर रही थी तब पाकिस्तान ने एक बयान दिया था कि हम चीन से भारत का पानी बंद करवा देंगे । शनिवार जैसे ही भारतीयों को पता चला कि चीन में ब्रम्हपुत्र नदी की एक सहायक नदी का पानी रोक दिया है तो भारतीय भडक़ गए और चीन के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया । 

loading...
SHARE THIS

0 comments: