Friday, October 7, 2016

बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए बी के सिविल अस्पताल को मिला पहला स्थान



फरीदाबाद 7 अक्टूबर(abtaknews.com ) नेशनल क्वालटी प्रमाण पत्र से फरीदाबाद के सिविल अस्पताल को बेहतर चिकित्सा सुविधा के नवाजा गया है। भारत सरकार के परिवार एवं स्वास्थय मंत्रालय की चार सदस्यीय टीम ने दौरा करने के बाद पाया कि फरीदाबाद के सिविल अस्पताल में मरीजों को न केवल बेहतर सुविधाएं दी जा रही है, बल्कि चिकित्सा की गुणवत्ता को भी बरकरार रखा गया है। हरियाणा में इस तरह के तीन सिविल अस्पतालों को गुणवत्ता के प्रमाण पत्र से नवाजा गया है, जिसमें फरीदाबाद के अंक सबसे अधिक है। फरीदाबाद देश का ऐसा 12 वां जिला स्तरीय सरकारी अस्प्ताल है, जिसे भारत सरकार की ओर गुणवत्ता प्रमाण पत्र मिला है। स्वास्थय विभाग के अधिकारियों सहित स्वयं स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने इसके लिए सिविल अस्प्ताल के समस्त टीम को बधाई दी है। 

अभी तक बूचडखाने के रूप में पहचाने वाले फरीदाबाद के सिविल अस्पताल का भी कायाकल्प होगा और देश में बेहतर चिकित्सा सुविधा व गुणवत्ता के लिए उसे राष्ट्रीय प्रमाण पत्र से नवाजा जायेगा, इसके बारे में किसी ने सौचा तक नहीं था। सिविल अस्पताल के प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेन्द्र यादव के अथक प्रयास और अस्पताल टीम के सहयोग से यह संभव हो पाया है। सीमित संसाधन और स्टाफ की कमी के बावजूद एनजीओं के सहयोग और लग्र के चलते आज सिविल अस्पताल में न केवल मरीजों को गुणवत्ता परक चिकित्सा सेवा दी जा रही है, बल्कि स्वच्छ वातावरण और रख रखाव का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। एनबीएच की टीम ने जब फरीदाबाद के सिविल अस्पताल का निरीक्षण किया तो आठ मापदंडो पर उसे आंका गया। जिसमें प्रत्येक मापदंड के लिए न्यूनतम 70 अंक जरूरी थे। लेकिन सिविल अस्पताल ने सभी मापदंडो ंपर खरा उतरते हुए कुल 84 अंक प्राप्त किए। जबकि प्रदेश के दो अन्य अस्पतालों के अंक फरीदाबाद से कम है। 

 सिविल अस्पताल के पीएमओं डा. वीरेन्द्र यादव की माने तो स्टाफ के सहयोग और एनजीओं की मदद से उन्होने पूरे अस्पताल का काया कल्प करने का प्रयास किया है। यही कारण है कि आज  फरीदाबाद इस गुणवत्ता प्रमाण पत्र का हिस्सेदार बन पाया है। हालांकि यह प्रमाण पत्र अभी केवल ञ माह के लिए है। लेकिन इसके बाद पुर्न निरीक्षण के बाद इसे बढाकर तीन साल तक कर दिया जायेगा और उन्हे उम्मीद है कि वे इस पर खरा उतरेगें। इसके लिए उन्हे भारत सरकार से 25 लाख रूपए भी मिलेगें, जो मरीजों की बेहतरी पर ही खर्च होगें। फरीदाबाद के सिविल अस्पताल को प्रमाण पत्र मिलने पर स्वयं स्वास्थ मंत्री ने मेसेज करके बधाई दी है।


loading...
SHARE THIS

0 comments: