Sunday, October 2, 2016

लोधी राजपूत जनकल्याण समिति मनाई गांधी जयंती



फरीदाबाद 2 अक्तूबर(abtaknews.com ) लोधी राजपूत जनकल्याण समिति रजि . फरीदाबाद के कार्यालय डी-533 डबुआ कालोनी एनआईटी में 147वीं गांधी जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं समाजसेवियों  ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 147वीं  जयंती पर श्रृद्धासुमन अर्पित कर श्रृद्धाजंलि दी। इस अवसर पर संयोजक लाखन सिंह लोधी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का सपना सुन्दर और स्वच्छ भारत को हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने उस मुहिम को आगे बढ़ाया है।  हर भारतीय नागरिक का कर्तव्य है कि वो स्वयं इस कड़ी का हिस्सा बनकर  स्वच्छता की और ध्यान देगा तो आने वाले समय में निश्चित ही हमें एक स्वच्छ भारत दिखाई देगा। जहां गंदगी होती वहां बीमारी भी सम्भावित अधिक होती है। हमें स्वयं को सोचना होगा कि कोई हमें कहे ना कहे सडक़ किनारे या कहीं भी कचरा ना डाले। इसी प्रकार हम स्वच्छता में अपना योगदान दे सकते हैं।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के साथ आजादी की लड़ाई में सरदार बल्लभ भाई पटेल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, प. जवाहर लाल नेहरू, स्वामी ब्रहमानंद, 1923 में भिवानी में महात्मा गांधी ने कर्मयोगी स्वामी ब्रहमानंद जी से कहा ‘आप जैसे सन्यासी यदि भारत के प्रत्येक भू भागे में सौ मिल जाये तो देश अवलिम्ब स्वतंत्रत हो जाये। मुझे गुफाओ के सन्यासियों, अखाडो के तथा मठो के महामण्डलेश्वरों का योग और क्षेत्र की उपलब्धि में व्यस्त सिद्ध पुरूषों की अपेक्षा आप जैसे कर्मयोगी सन्यासी चाहिए। स्वामी जी कई बार जेल गये। 1967 में पहली बार सांसद बने स्वमी जी ने जीवन पर्यन्त और द्रव्य को चयन  लगाया उस समय स्वामी की 122वीं जयंती 4 दिसम्बर 2016 को ताल कटोरा स्टेडियम में लोधी महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर संस्थापक लाखन सिंह लोधी, अध्यक्ष रूप सिंह लोधी, जागेश्वर लोधी, कंचन सिंह लोधी, रामगोपाल लोधी, ओमप्रकाश लोधी, होतीलाल लोधी, महीपाल सिंह लोधी, पूजा लोधी आदि ने  भी अपने अपने सम्बोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: