Saturday, October 1, 2016

राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस


           

फरीदाबाद(abtaknews.com ) सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रैडक्रास, सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड ने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईयों के साथ मिल कर राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर जागरुकता अभियान का आयोजन किया। उपप्राचार्य बी के गर्ग की अघ्यक्षता में जूनियर रैडक्रास और राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने इस वर्ष का थीम है - ‘‘रक्त हम सभी को जोडता है ’’। मनचन्दा ने ‘रक्तदान की जरुरत क्यों’ के बारे में बताया कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिस की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच हो, वजन 45 किलोग्राम से ज्यादा हो तथा हयूमोग्लोबिन की मात्रा 12 ग्राम से अधिक हो रक्तदान कर आपात स्थिति में जरुरतमन्द व्यक्ति की जीवन रक्षा कर उसे जीवन दान दे सकता है।

रुप किशोर शर्मा ने बताया कि मानव रक्त का कोई विकल्प नही एकमात्र साधन स्वयं हम मानव ही है, रक्त की आवश्यकता दुर्घटनाओं या बीमारी में रक्त बदलने में, चोट लगने पर सदमे के इलाज के समय, दिल की शल्य चिकित्सा या दिल के प्रत्यारोपण के समय, कैन्सर व अनीमिया के रोगियों के इलाज में, बच्चे के जन्म के समय, नवजात शिशु की जटिल बीमारियों के उपचार में एवम् बच्चों की थेलेसिमिया तथा हिमोफिलिया जैसी जेनेटिक बीमारियों के उपचार व निदान के लिए निरन्तर पडती रहती है, उन्होने यह भी कहा कि हर वर्ष 1करोड 20 लाख यूनिटस रक्त की जरुरत पडती है परन्तु स्वैच्छिक रक्तदान के माध्यम से केवल 90 लाख यूनिटस रक्त की आपूर्ति हो पाती है। इसलिए सभी सक्षम युवा एवम् वयस्क रक्तदान के लिए आगे आए और मानवता के प्रति अपना कर्तव्य निभा कर रक्त की उपलब्घता व आपूर्ति में अन्तर समाप्त करने में सहयोग करें।

इस अवसर पर छात्र अरशद अली ने रक्तदान जागरुकता पर बहुत सुन्दर व आर्कषक पोस्टर बना कर रोग या दुर्घटना, आप्रेशन, शरीर में रक्त की कमी, प्रसव काल में महिला के लिए, थेलेसिमिया, हिमोफिलिया के इलाज के लिए रक्तदान के लिए सदैव तैयार रहने की पे्ररणा दी। अरशद ने कहा कि राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाने का उद्देश्य रक्तदान को बढावा देना है ताकि आवश्यकता के समय रक्त के अभाव में कोई कीमती जान न जाए। वरिष्ठ प्रवक्ता मनदीप कौर, रेणु शर्मा, स्टाफ सचिव वीरपाल सिंह, मनोज शास्त्री, रन्जीव मान, सोमबीर यादव, देशराज गोला, दान सिंह और ब्रहम्देव यादव सहित सभी अध्यापकों ने भी छात्रों को रक्तदान के लिए सभी को जागरुक करने के लिए कहा।


loading...
SHARE THIS

0 comments: