Monday, October 3, 2016

ग्रामीण व्यायामशालाओ में कोचिंग लेने वाले बच्चों को मिलेंगे 1500 रुपये;-अनिल विज

  

चंडीगढ़, 3 अक्तूबर(abtaknews.com ) हरियाणा के खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के 6500 गांवों में योग एवं व्यायामशालाएं खोली जा रही है, जिसमें कोचिंग लेने वाले बच्चों को 1500 रुपये की छात्रवृति दी जाएगी व कोच को सरकार की ओर से वेतन दिया जाएगा। श्री विज आज पंचकूला सेक्टर-15 में स्थित हॉलमार्क पब्लिक स्कूल में मार्क-10 पहली शूटिंग रेंज का उद्घाटन कर रहे थे। इस अवसर पर पंचकूला विधायक ज्ञानचंद गुप्ता व खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के निदेशक जगदीप सिंह, स्कूल के चेयरमैन कुसुम गुप्ता तथा ईश्वर जिंदल भी उपस्थित थे। 

खेल मंत्री ने कहा कि राज्य में इस वर्ष एक हजार योगशालाओं का कार्य पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनियां में ऐसे बहुत से खेल है, जिनके बारे में हमारे देश में अधिक जानकारी नहीं है। इस प्रकार के खेलों में अवश्य ही ज्यादा मैडल आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि हॉलमार्क पब्लिक स्कूल ने शूटिंग रेंज खेल की शुरूआत करके युवाओं को आगे लाने की दिशा में सहरानीय कार्य किया है और इस खेल से निशानेबाजों को अवश्य ही राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त होगी। श्री विज ने कहा कि प्रदेश में यह दूसरी शूटिंग रेंज है, इसी प्रकार की शूटिंग रेंज राई स्पोर्टस स्कूल में भी खोली जा रही है। उन्होंने कहा कि गत कुछ वर्षों में कई प्रतियोगिताओं में अंतराष्ट्रीय राईफल शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और कई पदक प्राप्त किए है। प्रदेश के सभी जिलों में खेल नर्सरियां खोली जा रही है, जिनके लिए एक हजार से अधिक आवेदन अभी तक इस दिशा में आ चुके है। 

पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हॉलमार्क पब्लिक स्कूल बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के साथ साथ खेल गतिविधियों में भी सहरानीय भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि निशानेबाजी का खेल इनडोर है और यह किसी भी समय खेला जा सकता है। हरियाणा सरकार ग्रामीण युवाओं को खेल गतिविधियों से जोडऩे के लिए ब्लॉक स्तर पर खेल मैदान बनाकर उनमें आधुनिक सुविधाए उपलब्ध करवा रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के युवा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सके। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मार्क-10 अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज में निर्वाचन क्षेत्र में पहली बार हालमॉर्क स्कूल द्वारा खोली गई है।

इस मौके पर खेलमंत्री ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खेलों में, जिनमें टेनिस, गोल्फ, कैरम, स्केटिंग, नेटबॉल, फुटबॉल, ताईक्वांडो, चाई क्वांडों, कुश्ती, एथेलिटस और एमओएस के विजेताओं को सम्मानित भी किया। सम्मानित होने वालों में सान्या चड्ढा, जिया कटारिया, रश्मीत कौर, अभिनव सिंह, दीवेष कुमार, चाहत भास्कर, रवि कुमार, पारस गर्ग, तनिष्क, कनिष्का कालिया, अमन पाठक, विकास भट्टी, अजय शर्मा और कुणाल गर्ग शामिल है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: