Tuesday, October 4, 2016

गोवा में फुटबाल प्रतियोगिता तथा कोलकाता साईंस सिटी का दौरा करेंगे विज



चंडीगढ़, 4 अक्तूबर(abtaknews.com ) हरियाणा के खेल व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अनिल विज 8 अक्तूबर तक गोवा एवं कोलकाता प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान गोवा में वे ब्रिक्स देशों की फुटबाल प्रतियोगिता तथा कोलकाता में साईंस सिटी का दौरा करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि श्री विज 5 से 15 अक्तूबर तक गोवा में ब्रिक्स सदस्य देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका द्वारा फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। खेल मंत्री पांच अक्तूबर को इस प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री श्री विजय गोयल ने श्री विज को कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए विशेष तौर पर अनुरोध किया था। इसके लिए वे आज गौवा के लिए रवाना हुए हैं। 

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में साईंस सिटी स्थापित करने की घोषणा की है, जोकि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अन्तर्गत संचालित की जानी है। इसलिए विभाग के मंत्री श्री विज ने प्रदेश में उत्कृष्टï स्तर की साईंस सिटी स्थापित करने इच्छा व्यक्त की है। इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए वे 6 अक्तूबर को कोलकाता पहुंचेंगे और साईंस सिटी का दौरा करेंगे। 
उन्होंने बताया कि इस दौरान श्री विज 7 अक्तूबर को राष्टï्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद् के महानिदेशक एवं उनके प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे और साईंस सिटी के पहलूओं की बारीकियों को समझने का प्रयास करेंगे। राष्टï्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद् भारत सरकार की एक ऐसी महान एजैंसी है, जोकि विभिन्न प्रदेशों में साईंस सिटी, साईंस सैंटर एवं संग्रहालयों के निर्माण में सहयोग करती हैं। इस अवसर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री अशोक खेमका  एवं अन्य वरिष्ठï अधिकारी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: