Sunday, September 18, 2016

फरीदाबाद में महिला सशक्तिकरण सेमिनार का आयोजन




फरीदाबाद 18 सितंबर 2016(abtaknews.com)मैगपाई टूरिस्ट कॉम्पलैक्स, सेक्टर 16A में आयोजित महिला सशक्तिकरण सेमिनार में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की । ऊंची उड़ान संस्था की प्रधान सुनीता कैन, चेयरमैन एससीएसटी, वित्त एवं विकास निगम सुनीता दुग्गल, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्षा निर्माला बैरागी, भाजपा महिला मोर्चा महामंत्री मीना चौहान, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्षा महिंद्रा चौहान और भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष अनीता शर्मा ने उद्योग मंत्री विपुल गोयल का गुलदस्ता भेंट कर जोरदार स्वागत किया ।


इस मौके पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं में जागरूकता ही उनकी सशक्तिकरण का माध्यम बन सकता है। महिला सशक्तिकरण के लिए यह जरूरी है महिलाएं खुद जागरूक हो । विपुल गोयल ने कहा नारी सशक्तिकरण से ही देश समाज को मजबूती मिलेगी। विपुल गोयल ने बताया कि हरियाणा सरकार की बहुत सी योजनाएं आज प्रदेश में चल रही है जिनका ज्ञान न होने की वजह से महिलाएं उनका लाभ नहीं ले पाती। उन्होने कहा कि आगे इस तरह के सेमिनार हो तो हमें समय से बताए ताकी सरकार की तरफ से महिलाओं को योजनाओं की जानकारी देने के लिए सरकारी काउंटर लगवाए जा सकें ताकि आप लोगों को ओर अधिक लाभ हो सके । विपुल गोयल ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान से समाज में काफी जागरूकता आई है । समाज में नारियों का सम्मान होगा तभी समाज में नारीशक्ति को बढ़ावा मिलेगा ।   
वहीं भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्षा निर्माला बैरागी ने कहा कि महिलाओं का सम्मान हमेशा से होता आया है। आज महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रखी है। महिला स्वयं गुणों से अनुप्राणिदा है हर महिला अपने आप में सक्षम सशक्त है अपेक्षा है महिला की सोच सशक्त बने । महिलाए के प्रति परिवार की जिमेदारी अधिक है । महिला अगर स्वयं संस्कारों से सजग है तो वह परिवार को संस्कारिक कर सकती है । महिलओं को हमेशा जागरुक रहना चाहिए तभी सशक्त समाज बनेगा।  
ऊंची उड़ान संस्था की प्रधान सुनीता कैन ने कहा कि हमारी संस्था स्लम एरिया में रह रहे लोगों के लिए काम करती है महिलाओं के प्रति सरकार द्वारा जितनी योजनाएं चलाई जा रही है उन योजनाओं की जानकारी को महिलाओं तक पहुंचाना हमारी संस्था का काम है । सुनीता कैन ने कहा नारी को अपने सम्मान व अधिकार की रक्षा करने के लिए आवश्यकता पड़ने पर मां काली और दुर्गा का रूप भी धरना पड़ता है । उन्होने महिलाओं के हक में बनाए गए कानूनों पर भी जानकारी दी ।
सलम एरिया में रहा रही महिलाओं के लिए कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल के समक्ष सुनीता कैन ने कई मांगे रखी मांगो में जैसे की सिलाई, पार्लर, कम्प्यूटर सेंटर जैसे निशुल्क ट्रेनिंग सेंटर खुलवाने की मांग साथ ही दौलताबाद में बरात घर बनवाने की मांग रखी जिसे उन्होने जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया ।इस मौके पर भावना चौधरी, ममता शर्मा, मधू छाबड़ा, लीला देवी, सुशीला देवी, रेखा दिक्षित, अनीता पराशर, दर्शना गुप्ता, सुधा गुप्ता, तुषार कैन, विपुल कौशिक, लखन कुमार व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौके पर मौजूद थे ।नारी सशक्तिकरण सेमिनार ऊंची उड़ान संस्था  द्वारा आयोजित किया गया ।

loading...
SHARE THIS

0 comments: