Friday, September 2, 2016

नगर निगम चुनाव दीवाली बाद नवम्बर में संभव;- चुनाव आयोग



चण्डीगढ़, 02 सितंबर(abtaknews.com ) हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डा. दलीप सिंह ने कहा कि फरीदाबाद और गुडगांव नगर निगम के चुनाव जल्द ही करवाए जाएंगें, क्योंकि फरीदाबाद में वार्डवंदी के कारण चुनाव में देरी हुई है तथा अब फरीदाबाद में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है और यह कार्य 10 अक्तुबर तक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार गुडगांव में भी वार्डवंदी का कार्य चल रहा है और उसके पश्चात मतदाता सूची का पुनरीक्षण होगा और उसके बाद चुनाव आयोजित करवाए जाएंगें। 

वे आज पंचकूला में पत्रकारों से बातचीत के दौरान फरीदाबाद और गुडगांव में नगर निगम चुनावों के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद और गुडगांव की वार्डवंदी के कार्य में अब देरी नहीं होने दी जाएगी और सख्ती से इसे लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष के भीतर ही वार्डवंदी और मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य सम्पन्न करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नवीनतम जनगणना के अनुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जाता है 

चुनावों में शैक्षणिक योग्यता को लागू करने के संबंध मे पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम काफी सराहनीय है और इस कदम से वर्ष 2010 की तुलना में अब हुए चुनावों में सरपंचों और पंचों के शैक्षणिक स्तर में बढौतरी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2010 में अनपढ़ सरपंच 15 प्रतिशत थे जबकि अनपढ पंच 32 प्रतिशत थे। वहीं अब हाल ही हुए चुनावों में दसवीं और बाहरवीं तक पढ़े हुए सरपंचों की संख्या में की बढ़ोतरी हुई है जिनमें वर्ष 2010 की 39.7 प्रतिशत से बढ़कर 72 प्रतिशत हो गई है। इसी प्रकार पंचों में वर्ष 2010 में 27.5 प्रतिशत थी जो हाल ही में हुए चुनावों में 73.7 प्रतिशत हो गई है। शैक्षणिक योग्यता लागू होने से चुनावों में औसत आयु में अंतर आया हैं जहां पहले वर्ष 2010 मे औसत आयु 31 से 40 साल थी वो अब घटकर 21 से 30 साल हो गई है।

चुनावो में शराब के प्रयोग के संबंध में पूछे एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि चुनाव की अवधि के दौरान आबकारी विभाग को इस संबंध में हिदायतें दी गई हैं और इसके लिए खर्च हेतु पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि यदि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोई शिकायत आती है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: