Friday, September 30, 2016

मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य शुरू


फरीदाबाद, 30 सितम्बर(abtaknews.com)भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला के सभी छ: विधानसभा चुनाव क्षेत्र नामत: 85-पृथला, 86-फरीदाबाद एनआईटी, 87-बडख़ल, 88 बल्लबगढ़, 89-फरीदाबाद तथा 90 तिगांव की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का एक जनवरी-2017 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य एक अक्तूबर 2016 से आरम्भ किया जा रहा है और एक अक्तूबर 2016 को ही मतदाता सूचियों का प्रारम्भिक प्रकाशन किया जा रहा है। आम जनता से फार्म नं0-6, 6ए, 7, 8 तथा 8क, में दावे तथा आपत्तियां 01 अक्तूबर 2016 से 31 अक्तूबर 2016 तक प्राप्त की जायेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चन्द्रशेखर ने बताया कि 16 अक्तूबर 2016 (रविवार)तथा 23 अक्तूबर 2016 (रविवार)को फार्म प्राप्त करने की विशेष तिथि घोषित की गई है। इस दिन सभी बीएलओ प्रात: 09:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक जनता से आवेदन प्राप्त करने हेतु मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे। नामोदिष्ट अधिकारी के पास से फार्म नं0 6, 6ए, 7, 8, 8ए निशुल्क प्राप्त किये जा सकते हैं। मतदाता सूचियां तथा बीएलओ सूची मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वैबसाइट 222.ष्द्गशद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में नहीं है और उनकी आयु 01 जनवरी 2017 को 18 वर्ष या इससे अधिक है अथवा होगी वह भारत का नागरिक है तथा दिए गए पते पर सामान्य रूप से रहता है तो वह अपना नाम निर्धारित स्थानों पर फार्म नं0-6 में आवेदन कर सकता है। प्रवासी भारतीय नागरिक फार्म नं0-6ए में आवेदन पत्र देगा। यदि किसी अपात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज है तो उस चुनाव क्षेत्र का कोई भी मतदाता उस नाम को मतदाता सूची से काटने के लिए फार्म नं0 7 में आवेदन दे सकता है। मतदाता सूची में दर्ज वोटर के किसी भी ब्यौरे जैसे कि वोटर का नाम उसके पिता अथवा पति का नाम, पता, आयु, फोटो इत्यादि में कोई गलती है तो शुद्धि के लिए फार्म नं0 8 में आवेदन कर सकता है। यदि किसी मतदाता ने किसी निर्वाचन क्षेत्र में अपना निवास स्थान बदल लिया है तो वह अपना नाम नए पते पर दर्ज करवाने के लिए फार्म नं0 8ए में आवेदन कर सकता है। 
श्री चन्द्रशेखर ने बताया कि फार्म नं0 7 को छोड़ कर सभी फार्मांे के साथ दो पासपोर्ट साईज के रंगीन फोटो, आयु प्रमाण-पत्र का डाकूमैंट, रिहायशी तसदीक डाकूमैंट लगाना होगा। इसके अतिरिक्त उपरोक्त फार्मों को भरने व संलग्र किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेज बारे सूचना सभी सम्बन्धित फार्म के साथ संलग्र है।

इसके अतिरिक्त कोई भी भारत का नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी)222.ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ पर जायें  ्रश्चश्चद्य4 शठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग पर क्लिक करें और फार्म 6 में अपना नाम एवं पता भरकर अपने नाम को पंजीकृत करवाएं तथा फोटो पता और आयु के प्रमाण-पत्र के साथ आवेदन को अपलोड करें। यदि निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में कोई संशोधन या सुधार करने की जरूरत हो तो निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में सुधार करने पर क्लिक करके फार्म नं0 8 भरें। प्रवासी मतदाता रजिस्टे्रशन के लिए ऑनलाइन फार्म 6ए में आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति का नाम किसी कारणवश वर्तमान मतदाता सूची में नहीं है अर्थात किसी कारणवश कटा हुआ है तो पहले से प्राप्त फोटो पहचान-पत्र की फोटोप्रति साथ लगानी होगी। अत: सभी पात्र नागरिकों से अनुरोध है कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं। एक से अधिक स्थानों पर नाम दर्ज करवाना कानूनी जुर्म है इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए।

loading...
SHARE THIS

0 comments: