Monday, September 26, 2016

भारत विकास परिषद ने आयोजित की राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता


फरीदाबाद 26 सितंबर(abtaknews.com) आज जब देश का लगभग प्रत्येक व्यक्ति राष्ट्रीय चरित्र को भूलकर अपने परिवार तक ही सीमित रह गया है तथा समाज का सम्पन्न वर्ग पाश्चात्य शैली के रंग में डूबकर भारतीयता और भारतीय संस्कृति से कटता चला जा रहा है और इस वर्ग ने आम भारतीय को देह दृष्टि से देखना प्रारम्भ कर दिया है ऐसे में देश के भावी कर्णधारों में राष्ट्रीय चेतना के निर्माण हेतु भारत विकास परिषद् का एक प्रमुख एवं राष्ट्रीय प्रकल्प है:- राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता (हिन्दी, संस्कृत एवं लोकगीत)।
फरीदाबाद शाखा अध्यक्ष डॉ0 ललित अग्रवाल तथा सचिव श्री अशोक गोयल ने जानकारी दी कि परिषद् का यह पवित्र प्रकल्प तीन चरणों में सम्पन्न होता है, प्रथम चरण में टीमें स्थानीय स्तर पर द्वितीय चरण में प्रान्त स्तर पर तथा तृतीय चरण में राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेती हैं यह प्रतियोगिता हिन्दी व संस्कृत दोनों भाषाओं में अलग-अलग केवल एक ही वर्ग में आयोजित की जाती है तथा परिषद् द्वारा प्रेषित पुस्तकों चेतना के स्वर से हिन्दी में तथा राष्ट्रगीतिका से संस्कृत में कोई भी एक गीत चुनकर प्रदर्शन करना होता है।

फरीदाबाद शाखा द्वारा यह प्रतियोगिता डायनेस्टी इन्टरनेशनल स्कूल, सैक्टर - 28, फरीदाबाद में दिनांक 25 सितम्बर 2016 को आयोजित की गई। इस कार्यक्रम के संयोजक सी.ए. सुधीर चौधरी, सुनील मंगला, श्री राजकुमार अग्रवाल (प्रान्तीय अध्यक्ष भा.वि.प. हरियाणा दक्षिण प्रान्त) ने समूहगान प्रतियोगिता के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।श्री आर.के. वर्मा, बाबूलाल अग्रवाल इत्यादि ने कार्यक्रम की सफलता में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके आयोजन में जिला अध्यक्ष श्री प्रमोद टिबड़ेवाल, सी.ए. दिनेश अग्रवाल, श्री वाई. के. माहेश्वरी, एस.के. गर्ग, राजेन्द्र अग्रवाल, इत्यादि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बी.एस.कालीमरण (संयुक्त आयुक्त एम.सी.एफ. एन.आई.टी. क्षेत्र फरीदाबाद) ने परिषद् के कार्यों की सराहना की। श्री एस.एन.बंसल (प्रान्तीय महासचिव भा.वि.प. हरियाणा दक्षिण प्रान्त) ने भारत विकास परिषद् के कार्यों के बारे में बताया। कार्यक्रम अध्यक्ष श्री प्रवीण सिंघल जी थे। रक्तदान कार्यक्रम संयोजक श्री अजय अग्रवाल ने रक्तदान के विषय में विस्तारपूर्वक बताया एवं लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री एच. एल. भूटानी (उद्योगपति एवं समाजसेवी), डॉ0 आर. एस. वर्मा (चेयरमैन मेड़ी-चैक हास्पिटल, फरीदाबाद), श्रीमती बिमला वर्मा (चैयरमैन प्रिंसीपल डायनेस्टी इन्टरनेशनल स्कूल) विराजमान थे।

इसमें फरीदाबाद के काफी स्कूलों की टीमों ने भाग लिया, इसमें हिन्दी, संस्कृत राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता में डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, बल्लभगढ़ की टीम प्रथम, डायनेस्टी इन्टरनेशनल स्कूल की टीम द्वितीय तथा सैफ्रॉन पब्लिक स्कूल की टीम तृतीय स्थान पर रही। लोकगीत प्रतियोगिता में डायनेस्टी इन्टरनेशनल स्कूल की टीम प्रथम, सैफ्रॉन पब्लिक स्कूल की टीम द्वितीय तथा डी.सी. मॉडल सी0सै0 स्कूल की टीम तृतीय स्थान पर रही। इस मौके पर विशेष रूप से श्री सोहनलाल अग्रवाल जी, श्रीमती प्रभा अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, अनिल गुप्ता, डॉ0 सुनील गर्ग, पीयूष गर्ग एवं अशोक जोशी विशेष रूप से उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: