Tuesday, September 27, 2016

मैगपाई में फ़ूड फेस्टिवल का सुभारम्भ





फरीदाबाद(abtaknews.com) विश्व पयर्टन दिवस पर हरियाणा में पयर्टन का बढ़ावा देने के लिए पयर्टक स्थलों को न केवल सजाया गया, बल्कि विभिन्न प्रदेश के लजिज व्यंजनों को भी ग्राहकों को परोसा गया। बच्चों के लिए खेल, मनोरंजन व दूसरे प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। ग्राहकों के मनोरंजन के लिए एक तरफ डिजे बज रहा था तो दूसरी तरफ हरियाणवीं संस्कृति के प्रतिक बनचारी की नंगाडा पार्टी अपनी बारी  आने की बाट ही जोहती रही। प्रबंधकों ने इस संस्कृति को बढ़ावा देने की बजाय आधुनिक तरीकों डिजे को ही महत्व दिया। आज से शुरू हुए तीन दिवसीय फूड फैस्टीवल का उद्धघाटन मेगपाई में आने वाली पहली महिला ग्राहक से रिबन काटकर कराया गया। तीनों दिन ग्राहकों को खाने पर पयर्टन विभाग दस प्रतिशत की छूट देगा। 


लगातार घाटे से जूझ रहे हरियाणा के पयर्टक स्थलों की ओर लोगों को आकर्षित करने के लिए पयर्टन विभाग ने विश्व पयर्टन दिवस पर अनोखी पहल की है। एक तरफ जहां पयर्टक स्थलों को सजाया-सवारा गया है, वहीं बच्चों से लेकर बड़ों तक के मनोंरंजन का भी पूरा ख्याल रखा गया है। खाने के लिए विभिन्न प्रदेशों के लजिज व्यजंनों को परोसा गया। लेकिन इस मौके पर ग्राहक कम स्कूली बच्चे ही अधिक नजर आएं और डीजे पर झूमते रहे। जबकि बंचारी से बुलाई गई नंगाडा पार्टी अपनी बारी आने की बाट ही जोहती रही। 

पयर्टन स्थल मैगपाई  के प्रबंधक एस डी भारद्धाज ने बताया कि  उन्होने दूसरे स्थानों पर इस तरह के सफल आयोजन को देखकर मेगपाई में भी इसकी शुरूआत की है। तीन दिन तक चलने वाले इस विशेष फेस्टीवल में ग्राहकों को खाने पर दस प्रतिशत छूट दी जायेगी। उनके मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है। स्कूली बच्चों की पेंटिग प्रतियोगिता कराई गई है। इसके अलावा ग्राहकों को लुभाने के लिए कई प्रकार मनोंरजन के दूसरे कार्यक्रम भी रखे गए है। अलग-अलग प्रदेशों के प्रसिद्ध व्यंजनों को यहां परोसा गया है। हरियाणवी संस्कृति की उपेक्षा पर उन्होने कहा कि आज पहला दिन है, आगे बंचारी की नंगाडा पार्टी भी अपना कमाल दिखायेगी। 
बंचारी की यह वहीं नंगाडा पार्टी है, जिसकी ताल पर सूरजकुण्ड मेले में न केवल आम लोग बल्कि युवक-युवतियां भी अपने आपकों को झूूमने से नहीं रोक पाती है। लेकिन यहा उसी की उपेक्षा समझ से परे है।

राज्य पर्यटन निगम के रेस्तरां कम्पलैक्स में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं दी जाती हैं। इनका लाभ पर्यटकों को उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भोजन के साथ-साथ कमरों के किराए में भी 10 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। एक ही स्थान पर पंजाबी, मुगलई, अवधि, राजस्थानी व हरियाणवीं खाने का स्वाद पर्यटकों को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस दौरान आने वाले बच्चों को टॉफी व चॉकलेट फ्री में दी जायेंगी। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। बंचारी की नगाड़ा पार्टी, स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम, सूचना एवं जनसम्पर्क की भजनपार्टियों द्वारा कार्यक्रम के साथ-साथ बच्चों के लिए झूले, टैटू, निशानेबाजी आदि मनोरंजन के साधान भी उपलब्ध करवाए गए हैं। 

मैगपाई के प्रबन्धक श्री यूएस भारद्वाज ने बताया कि इंटरनेशनल फूड फैस्टिवल को पूर्णत: सफल बनाने बारे उनकी ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये तीन दिन खान-पान की बेशुमार विविधताओं से भरें होंगे जिनका लुत्फ मैगपाई में उठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस इस फूड फैस्टिवल में 25 प्रकार की चटनियों का स्वाद तथा 10 तरह की रोटियों का मजा लिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस फैस्टिवल में मात्र 275/-रूपए देकर हर प्रकार के खाने का लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि फैस्टिवल में लोगों को विभिन्न राज्यों के परम्परागत व्यंजनों का स्वाद मिलेगा। फूड फैस्टिवल में लघु भारत की अनूठी झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि आज इस मौके पर कई स्कूलों के बच्चों द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया व प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे बच्चों को पारितोषिक वितरण किया गया। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: