Thursday, September 1, 2016

एमआरआईयू में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की हुई शुरुआत




फरीदाबाद-1 सितंबर, 2016(abtaknews.com) सभी को पौष्टिक खानपान के लिए जागरुक करने के लिए मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) के फैकल्टी आफ एप्लाईड साइंसिज (एफएएस) के द्वारा राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस साल की थीम लाइफ साइकिल एप्रोच फोर बैटर न्यूट्रिशन रखी गई है। इस सप्ताह में पोषण क्विज, एक्पर्ट टॊक, सेमिनार, काउंसलिंग व टॊक शो का आयोजन किया जाएगा।
राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के उद्घाटन के मौके पर एमआरआईयू के वाइस चांसलर डॊ. एन.सी.वाधवा बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। वहीं भारत सरकार के स्टोरेज व रिसर्च डिपार्टमेंट आफ फूड व पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन के डिप्टी कमिश्नर रहे डॊ. अशोक कुमार नागर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस मौक पर एफएएस के डीन डॊ. जी.एल.खन्ना भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए डॊ. अशोक कुमार नागर ने कहा कि अब तक सरकारी बॊडी के द्वारा किए गए सर्वे पर नजर डाले तो आज भी 5 साल से कम के बच्चे, गर्भवती महिलाएं कुपोषण की शिकार है। वर्ल्ड के कुपोषण में से एक तिहाई कुपोषित भारत के हैं। उन्होंने कहा कि भारत में गरीबी रेखा की नीचे रहने वालों में कुपोषित ज्यादा है, क्योंकि उनको पोष्टिक खान पान नहीं मिल पाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में देश में एग्रीक्लचर प्रॊडक्शन व खाने की उपलब्धता बड़ी है। इस मौके पर डॊ. नागर ने नैशनल फूड सिक्योरिटी एक्स 2013 के लक्ष्य व उद्देश्य पर प्रैसंटेशन प्रस्तुत की।
वहीं इस मौके पर एमआरआईयू के वाइस चांसलर डॊ. एन.सी.वाधवा ने कहा कि आज पौष्टिक खान पान के लिए लोगों को जागरुक करना बहुत जरूरी है। यह दुर्भाग्य की बात है कि हमारे देश के 48 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार है और 70 प्रतिशत बच्चे एनीमिया से जूझ रहे हैं। अगर स्किल इंडिया और विकसित देश बनने के लक्ष्य की ओर देखें, तो हमारा शारीरिक रुप से स्वस्थ्य होना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हमारे लिए खाने को जिंदगी की दवा बनाए सिदधांत को अपनाना चाहिए।  
राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के पहले दिन आयोजित की गई डॊ. ओपी भल्ला मैमोरियल तीसरी मानव रचना न्यूट्रिशन अप्डेट क्विज में 17 स्कूलों की टीमों ने हिस्सा लिया। इसमें विद्य़ा मंदिर स्कूल, एमआरआईएस 14, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल, रावल इंटरनैशनल स्कूल, डीएवी सेक्टर 49, डीएवी सेक्टर 14, एमरॊल्ड कॊन्वेंट स्कूल, सेंट पीटर्स स्कूल, एमआरआईएस चार्मवुड व एमवीएन अरावली स्कूल ने हिस्सा लिया। इसमें एमआरआईएस चार्मवुड की टीम विजेता टीम बनीं, वहीं एमवीएन अरावली हिल्स व डीएवी सेक्टर 49 ने पहले व दूसरे रनरअप का पद हासिल किया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: