Wednesday, September 28, 2016

सराय ख्वाजा सरकारी स्कूल में राष्ट्रीय सेवा योजना का अभिविन्यास कार्यक्रम



 फरीदाबाद (abtaknews.com )सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह की अघ्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने एन एस एस यूनिटस के अभिविन्यास अर्थात आरिएन्टेशन कार्यक्रम के अवसर पर सत्र 2016 -17 के लिए एन एस एस एनरोलमेन्ट बारे जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। छात्रों को विद्यालय की एन एस एस यूनिटस प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा और रुप किशोर शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि निश्चित ही एन एस एस यानि राष्ट्रीय सेवा योजना ही व्यवहारिक शिक्षा है इस से जुड कर पर्सनल डवलपमेन्ट ; व्यक्तित्व के विकास करने का अवसर प्राप्त होता है। इसी सोच को आघार मानते हुए सन 1950 में प्रथम शिक्षा आयोग ने विद्याथर््िायों के राष्ट्रीय सेवा के लिए भावना के आघार पर प्रवेश की संस्तुति की।

 मनचन्दा ने बताया कि तत्पश्चात अप्रैल 1967 में विभिन्न राज्यों के शिक्षा मन्त्रियों की बैठक में कहा गया कि छात्र एक नवीन कार्यक्रम जो राष्ट्रीय सेवा योजना के नाम से बनाया गया था, में भाग ले सकते है तथा फिर 1969 -70 में  शिक्षा मन्त्रालय ने समस्त स्नातक कक्षायों में राष्ट्रीय सेवा योजना को प्रारम्भ किया गया। यह संयोग ही था कि वर्ष 1969 में समाजसेवी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का शताब्दी वर्ष भी था जिस में इस योजना को प्रारम्भ किया गया। तत्पश्चात इसे पलस टू यानि बारहवीं स्तर पर भी लागू किया गया। 1969 में प्रारम्भ में 37 विश्वविद्यालयों के 40000 विद्यार्थियों से राष्ट्रीय सेवा योजना की शुरुआत की गई और अब वर्तमान में 298 विश्वविद्यालय तथा 32 लाख विद्यार्थी राष्ट्रीय सेवा योजना से जुडें हुए हैं। छात्रों को इस योजना के अन्र्तगत राष्ट्रीय सेवा के महत्वपूर्ण कार्यो जैसे श्रमदान, स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ - बेटी पढाओ, विषम लिंगानुपात सुधारने, आपदा प्रबन्घन, पर्यावरण संरक्षण, नेत्र दान, अंग दान, रक्त दान और अनेकों कार्यक्रमों जिन से स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकें आदि से जुडने की प्रेरणा मिलती है। आज दोनांे इकाईयों के लिए 331 स्वयंसेवकांे का नामांकन किया गया।

प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह ने कहा कि इस योजना के अन्र्तगत स्वयंसेवको को दो वर्षों तक नियमित गतिविघियों से जुड कर सात दिन रात्रि के विशेष शिविर में भागीदारी कर उच्चतर शिक्षा निदेशालय पंचकूला सें राज्य सम्पर्क अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है। वरिष्ठ प्रवक्ता मनदीप कौर, बी के गर्ग, रेणु शर्मा, स्टाफ सचिव वीरपाल सिंह, सोमबीर यादव, देशराज गोला, दान सिंह और ब्रहम्देव यादव सहित सभी अध्यापकों ने भी छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना से जुडने का आहवान किया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: