Friday, September 23, 2016

फरीदाबाद में सफाई अभियान ”थैमेटिक सेनिटेशन ड्राईव“



फरीदाबाद, 23 सितम्बर(abtaknews.com ) फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने फरीदाबाद को पूरी तरह से एक साफ-सुथरा शहर बनाने की ठान ली है।  इस दिशा में ठोस कदम उठाते हुए निग्मायुक्त आज सुबह-सुबह राजपत्रित अवकाश के बावजूद न केवल संयुक्त आयुक्त बीर सिंह कालीरमन, अधीक्षक अभियंता अनिल महता, अन्य अधिकारियों व सैंकड़ों सफाई कर्मचारियों के दल-बल के साथ सफाई के लिए शहर की सड़कों पर उतर आई, बल्कि इस काम में उन्होंने सामाजिक संगठन रोटरी कल्ब को भी शामिल कर लिया।  श्रीमती सोनल गोयल ने सांकेतिक तौर से सफाई अभियान का शुभारंभ करने की बजाए स्वयं सफाई कर्मी की वर्दी में काफी देर तक अरावली गोल्फ कल्ब पर्यटन केन्द्र के पास सड़क की सफाई की, फिर कूड़े की ढेरी व पालीथीन आदि को अपने हाथों से रेहड़ी में डाला।  इसके इलावा उन्होंने सड़क के किनारे उगी हुई जंगली झाड़ियों को घास काटने वाली मशीन से साफ किया और फोगिंग मशीन को उठाकर काफी देर तक फोगिंग भी की।  इसी प्रकार बल्लभगढ़ में भी निगम के संयुक्त आयुक्त महाबीर सिंह के नेतृत्व में राजा नाहर सिंह पैलेस व रानी की छतरी पर्यटन केन्द्र के आस-पास सफाई अभियान चलाया गया।  इस अवसर पर रोटरी कल्ब के प्रधान रोटरियन गुलशन नारंग के नेतृत्व में रोटरीयन प्रमोद मनोचा, अमित जुनेजा, हरीश भाटिया, संदीप सिंघलख् आर.के. जैन, सुधीर जैमी, मोहित आनंद भाटिया ने रोटरी कल्ब की ओर से पांचों विधानसभा क्षेत्रों में फोगिंग करने के लिए पांच फोगिंग मशीने नगर निगम को भेंट करते हुए कहा कि इस मामले में नगर निगम का सहयोग करते हुए शहर को रोगमुक्त बनाने के लिए काम करेंगे।  संभ्राय फाउंडेशन की नाटक मंडली ने स्वच्छता अभियान का संदेश देते हुए इस अवसर पर एक बेहतरीन नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया।  

केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत पर्यटन केन्द्रों के पास आयोजित किये गये  इस सफाई अभियान को ”थैमेटिक सेनिटेशन ड्राईव“ का नाम दिया गया। निग्मायुक्त ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि सबके साथ से शहर का विकास के सिद्धांत पर काम के सिद्धांत पर काम करते हुए वह निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों व आम जनता के सहयोग से यह सुनिश्चित करेगी कि फरीदाबाद शहर एक साफ-सुथरा शहर बनें और नागरिकों की परेशानी तीव्रता से दूर हो।  उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सफाई अभियान सप्ताह में एक दिन चलाने के साथ-साथ नियमित सफाई पर पूरा ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभियान स्लम बस्तियों व कालोनियों में भी चलाये जायेंगे।  श्रीमती सोनल गोयल ने कहा कि फोगिंग मशीन निगम क्षेत्र में दिन में दो बार निरन्तर फागिंग कर रही है और रोटरी कल्ब के द्वारा भेंट की गई फागिंग मशीनों से इस काम में और अधिक तेजी आयेगी।  उन्होंने कहा कि व्हाटसप ग्रुप के माध्यम से वह स्वयं निरन्तर अपने अधिकारियों व आम जनता से जुड़ी हुई है व आम जनता से प्राप्त हो रही शिकायतों की वह स्वयं मानटिरिंग कर रही है, जिससे सकारात्मक परिणाम जल्दी आ रहे हैं।  इसी प्रयास को आगे ले जाया जायेगा। निग्मायुक्त ने रोटरी कल्ब का धन्यवाद करते हुए शहरवासियों, आर.डब्लयू. व सामाजिक संगठनों से फरीदाबाद शहर को एक बेहतरीन व विकसित शहर बनाने के लिए साथ आने की अपील की।

आज के इस कार्यक्रम में कार्यकारी अभियंता एस.के. अग्रवाल व सुरेन्द्र पूनिया, सायक अभियंता एन.के. त्यागी, राधे श्याम शर्मा, जन सम्पर्क अधिकारी रतन लाल रोहिल्ला, सेनिटेशन सलाहकार लाल चंद चैहान, सफाई निरीक्षक गजराज सिंह, ओमप्रकाश शर्मा  के इलावा शहर के बुद्धिजीवी, पत्रकार और निगम के सैंकड़ो पुरूष व महिला कर्मचारियों ने भी भाग लिया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: