Thursday, September 1, 2016

वेंकैया नायडू चेन्नई में क्षेत्रीय संपादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे


सूचना और प्रसारण मंत्री श्री वेंकैया नायडू कल चेन्नई में शुरू हो रहे दक्षिणी राज्यों के क्षेत्रीय संपादकों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन प्रेस इन्फॉर्मैशन ब्यूरो द्वारा आयोजित किया जा रहा है। दो दिन के सम्मेलन में शहरी विकास, आवास तथा शहरी गरीबी उपशमन, सूचना और प्रसारण, सड़क परिवहन और शिपिंग, वाणिज्य और व्यापार, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी तथा गृह मंत्रालय की नीतियों और कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में भाग लेने वालो को महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और रोडमेप की जानकारी दी जाएगी।

प्रेस इन्फॉर्मैशन ब्यूरो द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु तथा केन्द्रशासित लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी के 80 वरिष्ठ मीडियाकर्मी शामिल होंगे। शहरी विकास मंत्री के उद्घाटन सत्र के बाद सम्मेलन को केन्द्रीय विधि एवं न्याय तथा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद संबोधित करेंगे। इस सत्र में बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद तथा कोच्चि को जोड़ने वाले सूचना प्रौद्योगिकी केन्द्र पर चर्चा की जाएगी। संपादकों को देश के ग्रामीण क्षेत्रों में आईटी नेटवर्क फैलाने तथा केन्द्र और राज्य सरकारो की नागरिक सेवाओं से नेटवर्क को जोड़ने की केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के बारे में बताया जाएगा।

दोपहर के सत्र में आपदा प्रबंधन पर चर्चा की जाएगी। इसमें दिसंबर 2015 में चेन्नई में आई बाढ़ के बाद से सरकारी आपदा प्रबंधन तंत्र के प्रयासों तथा जलवायु परिवर्तन से जुड़ी आपदाओं पर विचार किया जाएगा। शहरी विकास पर सत्र को श्री वेंकैया नायडू संबोधित करेंगे। श्री नायडू संपादकों को मंत्रालय के कार्यक्रमों विशेषकर देश के विभिन्न भागों में चल रही स्मार्ट सिटी परियोजनाओ के संदर्भ में कार्यक्रमों की जानकारी देंगे। श्री नायडू बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई तथा कोच्चि जैसे नगरों की शहरीकरण की चुनौतियों तथा कोच्चि और हैदराबाद में मेट्रो रेल विकास योजनाओं की भी जानकारी देंगे।

शिपिंग सचिव श्री राजीव कुमार तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राघव चन्द्रा दक्षिणी राज्यों में अवसंरचना परियोजनाओं के बारे मे सम्मेलन को जानकारी देंगे। इन पांचों राज्यों में सड़क नेटवर्क में सुधार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है और इनको लागू करने से क्षेत्र का समग्र विकास और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। यह क्षेत्र भारत सरकार की सागरमाला योजना का हिस्सा है। सम्मेलन के दूसरे दिन दोपहर के सत्र को वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री निर्मला सीतारमण संबोधित करेंगी। श्रीमती निर्मला सीतारमण मेक इन इंडिया परियोजना को आगे बढ़ाने के कार्यक्रमों की जानकारी देंगी। वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ऑटोमोविल, कपड़ा, मसाला उत्पाद तथा सेवाओं को प्रोत्साहित करने संबंधी सरकारी प्रयासों की जानकारी देंगी। इन क्षेत्रों में दक्षिणी राज्यों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। क्षेत्र से निर्यात भी होता है और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलता है।प्रेस इन्फॉर्मैशन ब्यूरो ने इस वर्ष जयपुर में सामाजिक संपादकों का सम्मेलन सफलतापूर्वक आयोजित किया था। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: