Thursday, September 29, 2016

मेवात क्षेत्र में नकवी और कृष्णपाल गुर्जर केन्द्रीय राज्यमंत्री ने किया कन्या छात्रावास का उदघाटन



हथीन(पलवल), 29 सितंबर()   केन्द्रीय अल्प संख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मेवात क्षेत्र में सदभावना मण्डप बनाए जाएंगे। सदभावना मंडपों का उपयोग सामाजिक कार्यों, कौशल विकास केन्द्रों, खेल व अन्य सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकेगा। 
    मेवात मॉडल स्कूल,हथीन में कन्या छात्रावास के उद्घाटन के उपरांत श्री नकवी ने विकास- पंचायत (प्रोगे्रस पंचायत)कार्यक्रम को सम्बोधित किया। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि मेवात क्षेत्र के विकास के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार से जुड़े कार्यक्रमों को केन्द्र सरकार व हरियाणा सरकार द्वारा  विस्तार दिया जाएगा। केन्द्र सरकार विकास के एजेण्डे को लेकर आगे बढ़ रही है। विकास को वास्तव में धरातल पर लाना सरकार का प्राथमिक उद्वेश्य है। समाज  के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति  तक विकास का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। विकास में लोगों का विश्वास कायम करना अति अनिवार्य है। विकास नकारात्मकता को भी समाप्त करता है। विकास-पंचायत (प्रोग्रेस पंचायत)कार्यक्रम के माध्यम से  लोगों से विकास के लिए संवाद को और अधिक विस्तार दिया जाएगा। 
    विकास-पंचायत(प्रोगे्रस-पंचायत)कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास की दृष्टि से राष्ट्र एक नया रूप व आकार ले रहा है। प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार को समाप्त किया है। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के सिद्धांत के साथ सरकार  कार्य कर रही है। उन्होंने शिक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए लोगों से आहवान किया कि वे अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि मेवात क्षेत्र में रैनीवेल आधारित पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। दिसम्बर माह तक सडक़ों के निर्माण, मरम्मत व मजबूतीकरण के सभी कार्य पूर्ण किए जाएंगे। उन्होंने दिव्यांगों के उत्थान एवं कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया। 
    हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि 11वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत केन्द्रीय अल्प संख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा मेवात क्षेत्र के लिए 33 करोड़ 22 लाख 87 हजार रूपये तथा सिरसा जिला के लिए 14 करोड़ 93 लाख 34 हजार रूपये की राशि रिलीज की गई। हरियाणा सरकार द्वारा मेवात क्षेत्र के लिए 05 करोड़ 67 लाख 19 हजार तथा सिरसा जिले के लिए 03 करोड़ 13 लाख 99 हजार रूपये की राशि रिलीज की गई। इसी प्रकार 12वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा मेवात क्षेत्र के लिए 10 करोड़ 50 लाख 72 हजार रूपये, सिरसा जिला के लिए 07 करोड़ 37 लाख 06 हजार रूपये, फतेहाबाद जिला के लिए 06 करोड़ 27 लाख 45 हजार रूपये, यमुनानगर जिला के लिए 05 करोड़ 46 लाख 25 हजार तथा कैथल जिला के लिए 87 लाख 94 हजार रूपये की विभिन्न परियोजनाओं के लिए स्वीकृत की गई। इनमें से ज्यादातर परियोजनाओं का कार्य आरंभ हो चुका है। राज्यमंत्री ने अल्प संख्यक विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न छात्रवृति योजनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने विभिन्न प्रकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में भी जानकारियां दी। 
    विकास-पंचायत(प्रोग्रेस पंचायत)कार्यक्रम में मेवात क्षेत्र के विभिन्न लोगों ने केन्द्रीय अल्प संख्यक कार्य राज्य मंत्री के समक्ष अपनी आवश्यकताओं एवं भावनाओं से अवगत करवाने के लिए सीधा संवाद किया। इस दौरान हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री नरवीर सिंह, जिला परिषद की प्रधान श्रीमती चमेली देवी ,जिला परिषद के उप प्रधान संतराम व भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत भी मौजूद थे। श्री नकवी व श्री गुर्जर ने मेवात मॉडल स्कूल, हथीन परिसर में पौधारोपण भी किया। 
उल्लेखनीय है कि मेवात मॉडल स्कूल, हथीन में नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्सन कॉर्पोरेशन लि. (भारत सरकार का उपक्रम)द्वारा 02 करोडृ 30 लाख 10 हजार रूपये की लागत से कन्या छात्रावास का निर्माण किया गया है। नवनिर्मित तीन मंजिला कन्या छात्रावास भवन में 16 कमरे हैं। कन्या छात्रावास में 96 छात्राओं के रहने की व्यवस्था है। नवनिर्मित कन्या छात्रावास में कॉमन रूम, जिम्रेजियम, अध्ययन कक्ष, डाईनिंग हॉल, किंचन, वेटिंग रूम, ऑफिस रूम व मेंटेेनेंस आफिस का निर्माण भी किया गया है। कन्या छात्रावास का प्रबंधन मेवात मॉडल स्कूल सोसायटी, नंूह द्वारा मेवात विकास अभिकरण,नंूह की वित्तीय सहायता से किया जाएगा। 
    हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव अमित झा ने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान मेवात क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के विकास कार्यक्रम प्रारम्भ किए जाएंगे। गुरूग्राम के मंडलायुक्त एवं मेवात विकास अभिकरण के अध्यक्ष डॉ. डी. सुरेश ने अपने सम्बोधन में मेवात विकास अभिकरण, नूंह द्वारा मेवात क्षेत्र के विकास के लिए किए गए कार्यों बारे विस्तारपूर्वक विवरण प्रस्तुत किया। 
    पंचायत समिति, हथीन के चेयरमैन जाकिर हुसैन, बुराका के सरपंच शेर मोहम्मद व विश्वकुमार ने केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री का पगड़ी व शॉल भेंट कर स्वागत किया। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। मेवात मॉडल स्कूल, हथीन की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। इस अवसर पर भारत सरकार के सचिव राकेश गर्ग, संयुक्त सचिव श्रीमती राखी गुप्ता,पुलिस आयुक्त हनीफ कुरैशी, पलवल के पुलिस अधीक्षक राहुल शमा, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, नगराधीश असीमा सांगवान व हथीन के उपमण्डल अधिकारी(ना.)सतेन्द्र सिवाच भी मौजूद थे।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: