Sunday, September 18, 2016

हरियाणा का नया जिला बना दादरी ;- मनोहर लाल


चण्डीगढ़,18 सितंबर(abtaknews.com )हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सबसे बड़े उपमंडल दादरी को नया जिला बनाने की आज घोषणा की और इसके साथ ही प्रदेश में जिलों की संख्या 21 से बढक़र 22 हो गई है। मुख्यमंत्री ने दादरी विधानसभा क्षेत्र के लिए 112 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला एवं उद्घाटन कर पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान दादरी के साथ हुए भेदभाव को पाटने का कार्य किया।मुख्यमंत्री आज दादरी की नई अनाज मंडी में दादरी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व में प्रत्याशी रहे सोमवीर सांगवान व बाढड़़ा से विधायक सुखवीन्द्र माण्डी द्वारा आयोजित विकास रैली में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने स्मरण करवाया कि संघ के रूप में दादरी को 1992 से जिला बनाया हुआ था, जिसके वे महामंत्री रहे थे तथा आज यह उनका सौभाग्य है कि एक मुख्यमंत्री के रूप में दादरी के लोगों की मांग के अनुरूप जिला घोषित करने का अवसर उन्हें मिला है। उन्होंने कहा कि पंचकुला, यमुनानगर व पलवल को पिछली सरकारों ने जिला बना दिया था, परन्तु दादरी के लोगों से क्यों डर लगा ? मुझे समझ नहीं आता।

 भारी भीड़ से गद्गद् हुए मुख्यमंत्री ने लोगों को आश्वासन दिया कि विकास के कार्यों के लिए बजट की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। जिन-जिन गांवों में सामुदायिक केन्द्र बनवाने की आवश्यकता है सरकार की ओर से उन गांवों को दस-दस लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी तथा शेष राशि गांव के लोग सामूहिक रूप से एकत्रित कर लगा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने दादरी शहर की पेयजल पाईप लाईन के लिए 1.90 करोड़ रूपये देने, गांधीनगर से अनाज मंडी तक पैदल-पार ऊपरीगामी रेलवे पुल के लिए 3.5 करोड़ रूपये देने, दस गांवों में व्यायामशालाएं, दादरी डे्रन का कार्य पूरा करवाने, 80 गांवों में चकबंदी का कार्य शीघ्र पूरा करवाने, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड व लोक निर्माण विभाग की रखी गई मांगों के अनुरूप सडक़ों का कार्य पूरा करवाने और बाढड़़ा विधानसभा क्षेत्र में 25 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने पर लडक़ों का राजकीय महाविद्यालय खोलने, बलाली में कुश्ती हाल का निर्माण करवाने, घसौला में कौशल विकास केन्द्र खोलने, रखी गई मांगों के अनुरूप स्कूलों में नए कमरों व चार दीवारी का निर्माण पूरा करवाने, नहरों व रजवाहों की रखी गई पैंतीस मांगें पूरी करवाने, पैंतावास कलंा व कमोद में 33 के०वी० के सब स्टेशन, बौन्दकलां के सब-यार्ड को उप-खरीद केन्द्र बनाने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बाजरा की खरीद पिछले वर्ष की तरह न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करवाने की घोषणा भी की। दादरी को जिला घोषित करने व विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रूपये की योजनाओं के उदघाटन व नई घोषणाओं से उपस्थित भीड़ ने मुख्यमंत्री का तालियों की गडग़ड़ाहट से अभिनंदन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से 23 महीने पहले जिन आशाओं व अपेक्षाओं के साथ लोगों ने भाजपा की सरकार बनाई है तथा उसी के अनुरूप भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेन्स की नीति अपनाई जा रही है। भ्रष्टाचार रूपी कैंसर की बीमारी को खत्म करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग कर व्यवस्था को ऑन-लाईन किया जा रहा हैै। उन्होंनें कहा कि भर्ती व तबादलों को लोगों ने भ्रष्टाचार का धंधा बना लिया था, यहां तक कि कुछ नेता भी इसमें शामिल होते थे। अब ऑन-लाईन अध्यापक स्थानांतरण नीति लागू की गई है जिससे अब तक करीब 12 हजार पी०जी०टी० और 22 हजार जे०बी०टी०अध्यापकों के तबादले ऑन-लाईन किए जा चुके हैं और अब तक कोई भी शिकायत नहीं मिली है। इसी प्रकार हरियाणा लोकसेवा आयोग द्वारा हाल ही में हरियाणा सिविल सेवा के साक्षात्कार वाले दिन ही देर रात घोषित ऑन-लाईन परिणामों से लोग पूरी तरह संतुष्ट हैं जबकि पहले की सरकारों में एच०सी०एस० के लिए लाखों रूपये की कथित घूस चला करती थी। तहसीलों में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की प्रणाली से लोगों को रजिस्ट्रियां उपलब्ध करवाई जा रहीं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक वे लगभग 82 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं और भिवानी जिले में केवल तोशाम विधानसभा क्षेत्र का दौरा शेष है।
                मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। गत दिनों गुडग़ांव में हुए हैपनिंग हरियाणा इन्वेस्टरस सम्मिट से करीब 6 लाख करोड़ रूपये का निवेश होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इससे दो लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि आगामी एक नंवबर से हरियाणा अपने स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहा है और इस दौरान अनेक नई घोषणा की जायेंगी। उन्होंने कहा स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं को आगामी एक नंवबर से एक नई योजना के तहत अध्यापन का कार्य लिया जायेगा जिसके तहत उन्हें प्रतिदिन 4 घन्टे विद्यालयों में पढ़ाना होगा, इसकी एवज में 9000 रूपये का मासिक मानदेय दिया जायेगा। इसी प्रकार की 100 घन्टे कार्य लेने की योजना दसवीं व बारहवीं पास युवाओं के लिये भी बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम पढ़े लिखे युवाओं को भी उनके हुनर के अनुरूप रोजगार योग्य  बनाया जायेगा। इसके लिये पलवल जिले में भगवान विश्वकर्मा के नाम पर कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। जहां पर हर वर्ष कौशल विकास केन्द्रों के माध्यम से प्रमाण-पत्र कोर्स संचालित करवायें जायेगें।
                मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान हित उनकी सरकार की सर्वाेच्च  प्राथमिकता है। सिंचाई के लिये प्रदेश में पानी की कोई कमी नहीं है। केवल पिछली सरकारों के कु-प्रबन्धन के कारण नहरी पानी का सही बंटवारा नहीं हो सका। उन्होंनें कहा कि सतलुज, यमुना लिंक नहर तथा बीएमएल-हांसी भुटाना नहर के मामले की पैरवी भी सर्वोच्च न्यायालय में की है। न्यायालय ने बीएमएल-हांसी भुटाना का फैसला रिजर्व रखा है, उन्हें उम्मीद है कि एसवाईएल का फैसला भी हरियाणा के हक में आयेगा। इसके अलावा 143 करोड़ रूपये की उठान सिंचाई की परियोजनायें भी स्वीकृत की गई हैं। नहरों, माईनरों व डिस्ट्रीब्यूट्रिज के रि-मॉडलिंग व जीर्णोंद्धार की दो हजार करोड़ रूपये की परियोजनायें स्वीकृत की गई हैं। उन्होंनें कहा कि  यमुना नदी में पानी चार महीने की बजाय आठ महीने चले, इसके लिये लखवार डैम की परियोजना आगे बढ़ाने के लिए उत्तराखण्ड सरकार से बातचीत की है और इसके लिए हरियाणा की ओर से तीन हजार करोड़ रूपये उपलब्ध करवाये जायेंगे।
                मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे स्वयं के हित की बजाय प्रदेश के हित के बारे में सोचें कि मेरा हरियाणा कैसा हो और कैसे आगे बढ़े। प्रदेश आगे बढ़ेगा तो लोग आगे बढ़ेंगे। उन्होंनें लोगों से एक नंवबर 2016 को स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में गुडग़ांव में आयोजित की जाने वाली स्वर्ण जंयती उत्सव कार्यक्रम में अधिक से अधिक उपस्थिति दर्ज करवाने की भी अपील की और बताया कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगें। मुख्यमंत्री ने जम्मू कश्मीर में मकड़ाना के शहीद हुए सैनिक की विधवा सुशीला को सम्मानित किया।
                समारोह को वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री औमप्रकाश धनखड़, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी राज्यमंत्री डॉ० बनवारी लाल, सांसद धर्मबीर सिंह, विधायक सुखविन्द्र श्योराण व विशम्बर बाल्मिकी के अलावा अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: