Saturday, September 3, 2016

डिजिटल इंडिया की पहल पर जिला की पहली डिजिटल लाईबे्ररी



पलवल, 03 सितम्बर(अबतक न्यूज़ )उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया की पहल को आगे बढ़ाते हुए जिला रैडक्रास सोसायटी के संचालन में जिला में पहली डिजिटल  लाईब्रेरी का स्थापना की जा रही है। इस लाईब्रेरी का उदघाटन अध्यापक दिवस पर 05 सितम्बर को प्रात: 11:00 बजे केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंंत्री कृष्णपाल गुर्जर करेंगे। इस लाईब्रेरी का नाम पूर्व राष्ट्रपति व महान अध्यापक डॉ. राधाकृष्णन के नाम पर रखा गया है। 

इस उदघाटन समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला करेंगे । इस अवसर पर विधायक टेकचन्द  शर्मा भी उपस्थित होंगे और जिला के गणमान्य व्यक्ति व सभी विभागाध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस लाईब्रेरी में 12 कम्प्यूटर लगाए जा रहे हैं और आगे आवश्यकतानुसार इनकों बढ़ाया जाएगा। हाईस्पीड इन्टरनेट सुविधा से लैस इस लाईबे्ररी में लाखों की संख्या में आनलाईन किताबे होंगी जो प्रत्येक वर्ग के व्यक्ति के लिए उनकी आम जीवनशैली में लाभप्रद व विद्यार्थियों के लिए भी शिक्षाप्रद किताबें उपलब्ध होंगी। यहां पर ऑनलाईन के साथ-साथ ऑफलाईन स्टोर किताबें भी हजारों की संख्या में इन्टरनेट के बगैर भी कम्प्यूटर पर उपलब्ध होंगी और यूजर अपनी स्वेच्छा अनुसार उनका अध्ययन कर सकेगा। भविष्य में इस डिजिटल लाईबे्ररी को जनता के सुझावों के अनुरूप विकसित किया जाएगा। 
उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं के अनुसार ई-लाईब्रेरी बनाने के लिए अलग से उचित जगह का चयन किया जा रहा है तथा शीघ्र ही उसका भी निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि जिलावासियों के लिए कुछ अलग करने की दिशा में वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक क्लब की शुरूआत की जा चुकी है और इस आधुनिक युग के मद्देनजर जिले में डिजिटल लाईब्रेरी शुरू की जा रही है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं व लड़कियों के सर्वागिंण विकास के लिए कौशल विकास केन्द्र खोले जा रहे हैं। जिसमें फैशन डिजाईनिंग के साथ-साथ कम्प्यूटर  का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हाल ही में बाल भवन पलवल में एस.एस.सी. व बैंकिंग कोचिंग कक्षाएं शुरू की जा चुकी हैं। गत 01 सितम्बर को गांव गुदराना में एक आर.ओ. प्लांट शुरू कर दिया गया है। एक और अनुठी पहल करते हुए पहले चरण में जिले के 10 गांवों को स्मार्ट शहरों की तर्ज पर स्मार्ट गांव बनाने का निर्णय लिया है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: