Monday, September 5, 2016

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शिक्षक दिवस पर सभी शिक्षकों को बधाई दी



नई दिल्ली -सितंबर 05,2016(abtaknews.com ) राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शिक्षक दिवस पर देश भर के सभी शिक्षकों को बधाई दी है।राष्ट्रपति महोदय ने अपने संदेश में कहा है, “शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर मैं देश भर के सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाईयां देता हूँ। शिक्षक दिवस एक ऐसा अवसर है जब हम अपने राष्ट्र के शिक्षकों की समर्पित सेवाओं का सम्मान करते हैं जो हमारे बच्चों की बौद्धिक एवं नैतिक बुनियादों का निर्माण करने तथा उसे मजबूत बनाने के कार्य में तल्लीन हैं। 

एक मजबूत शिक्षा प्रणाली एक प्रबुद्ध समाज का सुदृढ़ आधार है। समर्पित शिक्षक एक अच्छी शिक्षा प्रणाली के मूलभूत अंग हैं। एक समर्पित शिक्षक छात्रों के एकल लक्ष्यों को समाज एवं राष्ट्र के लक्ष्यों के साथ जोड़ता है। हमारे शिक्षकों को चाहिए कि वे हमारे बच्चों में त्याग, सहनशीलता, बहुवाद, बेहतर समझ एवं करूणा के सभ्यतागत मूल्यों को समाविष्ट करें। हमारे शिक्षकों को अध्यापन एवं अध्ययन के प्रति आधुनिक एवं कारगर दृष्टिकोण का सृजन करने के लिए प्रौद्योगिकी एवं नई पद्धतियों को भी आत्मसात करने की आवश्यकता है। 

मैं हमारे देश के समस्त शिक्षक समुदायों के प्रति शुभकामनाएं प्रकट करता हूँ और हमारे राष्ट्र के लोगों की तरफ से हमारे युवाओं को शिक्षित करने के महान ध्येय के प्रति उनके जीवन भर के समर्पण एवं प्रतिबद्धता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूँ।” 

loading...
SHARE THIS

0 comments: