Wednesday, September 14, 2016

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर आज राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी प्रदान करेंगे पुरस्कार



नई दिल्ली (abtaknews.com) सितंबर 14,2016  भारत सरकार, गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा राष्‍ट्रपति भवन में आज हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह में राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुख़र्जी के कर-कमलों से पुरस्‍कार विजेताओं को पुरस्‍कार प्रदान किए जाएंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह अध्‍यक्ष होंगे तथा गृह राज्‍य मंत्री श्री किरेन रीजीजू सहित अनेक गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित रहेंगे।
समारोह में राजभाषा गौरव पुरस्‍कार तथा राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार योजना के अंतर्गत मंत्रालय/ विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, भारत सरकार के बोर्ड/ स्‍वायत्‍त निकाय/ ट्रस्‍ट/ सोसायटी आदि, राष्‍ट्रीय बैंकों, नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समितियों को राजभाषा हिंदी में बेहतर कार्य निष्‍पादन हेतु पुरस्‍कृत किया जाएगा। राजभाषा की दृष्टि से पूरे भारत को क, ख तथा ग,तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। केंद्र सरकार के अधीन विभिन्‍न संस्‍थाओं द्वारा राजभाषा प्रचार-प्रसार के लिए गृह पत्रिकाओं का प्रकाशन किया जाता है। विभिन्‍न क्षेत्रों में वि‍त्‍तीय वर्ष 2015-2016 के दौरान इन संस्‍थाओं द्वारा प्रकाशित सर्वश्रेष्‍ठ गृह पत्रिकाओं को भी पुरस्‍कृत किया जाएगा। इसके साथ-साथ राजभाषा गौरव पुरस्‍कार योजना के अंतर्गत मौलिक पुस्‍तक लेखन पुरस्‍कार योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के कार्मिकों तथा भारत के नागरिकों को पुरस्‍कृत किया जाएगा।
विदित है कि 14 सितंबर, 1949 को सविंधान सभा के निर्णय के अनुसार हिंदी भारत संघ की राजभाषा है। तब से 14 सिंतंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। राजभाषा विभाग इस दिशा में प्रयासरत है कि केंद्र सरकार के अधीन कार्यालयों में अधिक से अधिक कार्य हिंदी में हो। इसी कड़ी में राजभाषा विभाग द्वारा प्रत्‍येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्‍न क्षेत्रों में राजभाषा हिंदी में उत्‍कृष्‍ठ कार्य करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है। इस समारोह का मुख्‍य उद्देश्‍य राजभाषा हिंदी के कार्यान्‍वयन को बढ़ावा देना है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: