Friday, September 23, 2016

दो दिवसीय जीएसटी काउंसिल की बैठक




चण्डीगढ़, 23 सितंबर(abtaknews.com) हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की प्रारंभिक सीमा 20 लाख रुपए करने के निर्णय का स्वागत किया है। यह निर्णय नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में दो दिवसीय जीएसटी काउंसिल की बैठक में आज लिया गया। इस निर्णय से हरियाणा के पचास प्रतिशत व्यापारियों को लाभ होगा। कैप्टन अभिमन्यु ने बैठक के उपरांत कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आगामी पहली अप्रैल से पूरे देश में जीएसटी लागू करने के लिए सहमत है। ऐसे में हरियाणा जीएसटी को पहली अप्रैल, 2017 से लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि जीएसटी की प्रारंभिक सीमा 20 लाख रुपए न्यूनतम होने से छोटे व खुदरा व्यापारियों को एक बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिन व्यापारियों का टर्नओवर 25 लाख रुपए तक है उन्हें जीएसटी में शामिल करने से पहले एक अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने बताया कि जीएसटी के दायरे में आने पर छोटे व्यापारियों को कंप्यूटर सहित अन्य संसाधन भी जुटाने होंगे। 
 
हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बैठक में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की प्रारंभिक सीमा 25 लाख रुपए न्यूनतम करने का सुझाव दिया था। जबकि उत्तर प्रदेश की ओर से यह सीमा दस लाख रुपए करने की मांग रखी गई थी लेकिन कैप्टन अभिमन्यु के सुझाव पर अनेक राज्यों के वित्त मंत्रियों ने सहमति जताई थी। जिसके चलते बैठक में अंतिम निर्णय 20 लाख रुपए करने पर पहुंचा। जीएसटी काउंसिल की दो दिन चली बैठक में हरियाणा के वित्त मंत्री की ओर से विभिन्न महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए।


हरियाणा के वित्त मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक सीमा 20 लाख रुपए होने से राज्य के 50 फीसदी व्यापारी इस दायरे से बाहर होंगे। यह सीमा तय होने से वस्तु एवं सेवाओं की उच्च सीमा तैयार हो सकेगी। दो दिन चली बैठक में जीएसटी के प्रारूप, राज्य-केंद्र के अधिकार क्षेत्र, राजस्व वसूली, कर दर आदि विषयों पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई। फिलहाल जीएसटी के दायरे पेट्रोलियम पदार्थों को बाहर रखा गया है। जीएसटी परिषद अगली बैठक 30 सितंबर तथा आगामी अक्टूबर माह में 17 से 19 अक्टूबर को भी विशेष बैठक होगी। जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री संतोष गंगवार भी उपस्थित थे। कैप्टन अभिमन्यु के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने भी बैठक में भाग लिया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: