Monday, September 5, 2016

केन्द्रीय राज्यमंत्री गुर्जर ने पलवल में किया डिजिटल लाईबे्ररी का उदघाटन



पलवल,05 सितम्बर(अबतक न्यूज़ )   केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ने ‘डॉ. राधाकृष्णन डिजिटल लाईबे्ररी पलवल’ का उदघाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के कार्यान्वयन के क्रम में पलवल में डिजिटल लाईबे्ररी की स्थापना एक रचनात्मक कदम है। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने डिजिटल लाईबे्ररी के विकास के लिए 05 लाख रूपये देने की घोषणा की। 


    उदघाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास की दृष्टि से राष्ट्र एक नया रूप व आकार ले रहा है। स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया व डिजिटल इंडिया प्रधानमंत्री के विजन के महत्वपूर्ण घटक हैं। डिजिटल इंडिया के अंतर्गत राष्ट्र के ढाई लाख गांवों को इन्टरनेट से जोडऩे के लिए फाईबर केबल बिछाई जा रही है। वर्तमान में वैश्विक प्रतिस्पर्धा की दृष्टि से किसी भी राष्ट्र के लिए उसका डिजिटल स्वरूप होना अत्यन्त आवश्यक है। गांवों को इन्टरनेट से जोडक़र युवाओं के लिए ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी आधार तैयार किया जा रहा है।
    केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि  प्रधानमंत्री का  स्किल इंडिया का विजन भी कार्यरूप ले रहा है। हरियाणा के पलवल जिला क्षेत्र में कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। युवा वर्ग को  कौशल बनाने से राष्ट्र का विनिर्माण क्षेत्र अत्यधिक मजबूत होगा। उन्होंने उच्च शिक्षा पर भी बल दिया। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने पलवल में डिजिटल लाईबे्ररी की स्थापना किए जाने पर जिला प्रशासन विशेषकर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा की प्रशंसा की।
    उल्लेखनीय है कि पलवल में पुराना न्यायिक परिसर मेें स्थापित की गई ‘डॉ. राधाकृष्ण डिजिटल लाईबे्ररी पलवल’ को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, पलवल द्वारा डिजाईन किया गया। इस डिजिटल लाईबे्ररी को देश की सभी डिजिटल लाईबे्ररीज के साथ जोड़ा गया है। इस डिजिटल लाईबे्ररी में 10,000 ई-बुक ऑफ लाईन भी उपलब्ध करवाई गई हैं। डिजिटल लाईबे्ररी में उच्च गति युक्त इन्टरनेट सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।  डिजिटल लाईबे्ररी में वर्तमान में 12 कम्प्यूटर की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। डिजिटल लाईबे्ररी का संचालन जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा किया जाएगा।
    उदघाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि डिजिटल लाईबे्ररी की स्थापना कर जिला प्रशासन ने एक छोटा से प्रयास किया है। आवश्यकतानुसार इस डिजिटल लाईबे्ररी की सुविधाओं व क्षमताओं का और भी विस्तार किया जाएगा। युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देने की दिशा में जिला में विभिन्न 12 कौशल विकास केन्द्र स्थापित किए गए हैं। एस.एस.सी. ,बैंकिंग व बीमा क्षेत्र में नौकरियों के लिए आयोजित परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक क्लब की स्थापना की गई है। जिला के गुदराना गांव में प्रथम सामुदायिक आर.ओ. प्लांट स्थापित किया गया है।  स्मार्ट शहरों की तर्ज पर स्मार्ट गांव बनाने की दिशा में पलवल जिला क्षेत्र में 10 गांवों को चिन्हित किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वर्तमान में विशुद्ध रूप से प्रतिस्पर्धा के इस दौर में  यह डिजिटल लाईबे्ररी युवाओं के  लिए एक प्रकार से वरदान साबित होगी।
    केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ने इस अवसर पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। उदघाटन समारोह में मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, जिला परिषद की प्रधान श्रीमती चमेली देवी, जिला परिषद के उप प्रधान संतराम, पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल व सुशासन सहयोगी गौरव कुमार मौजूद थे। समारोह में  पूर्व विधायक रामरतन, पलवल पंचायत समिति के अध्यक्ष पे्रमचन्द शर्मा,  निगारानी समिति के अध्यक्ष मुकेश सिंगला, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, भाजपा महामंत्री पवन कुमार अग्रवाल व जय सिंह चौहान, गंगाालाल गोयल, सत्यभान शर्मा, अविनाश शर्मा, एल.डी.वर्मा व संजय गुर्जर मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: