Tuesday, September 6, 2016

हरियाणा में पर्यटक मोबाइल एप्प से एडवांस बुकिंग करवा सकेंगे;- रामबिलास शर्मा




चण्डीगढ़, 6 सितंबर(abtaknews.com )हरियाणा के पर्यटन मंत्री  रामबिलास शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए पर्यटन विभाग द्वारा ऐसी मोबाइल एप्प बनाई जा रही है जिससे पर्यटक हरियाणा का पूरा इतिहास जान सकेंगे तथा राज्य के किसी भी पर्यटक केंद्र में अपनी एडवांस बुकिंग करवा सकेंगे। 
श्री शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में हो रही प्रगति के साथ तालमेल बैठाने के लिए यह अनूठा कदम उठाया गया है। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप्प पर्यटकों के लिए हरियाणा के दौरे को बहुत सुविधाजनक बना देगा, क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें टूर-पैकेजिज, किराये, निकटवर्ती पर्यटक स्थलों और एमरजेंसी नम्बरों के साथ-साथ  ठहरने के लिए हरियाणा पर्यटन परिसर एवं निजी होटलों संबंधी हर प्रकार की जानकारी तुरंत उपलब्ध हो जाएगी। 

उन्होंने बताया कि यह मोबाइल एप्प होटलों में कमरों की ऑनलाइन बुकिंग, मनी कनवर्टर, सोशल मीडिया शेयरिंग और शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा भी प्रदान करेगा। हरियाणा अपने मेलों एवं उत्सवों के लिए भी जाना जाता है और यह मोबाइल एप्प हरियाणा पर्यटन द्वारा आयोजित किए जाने वाले विभिन्न उत्सवों एवं मेलों जैसे कि सूरजकुंड अंतरराष्टï्रीय शिल्प मेला, बैशाखी मेला, मैंगो मेला, गीता जयन्ती उत्सव और पिंजौर हैरिटेज फेस्टिवल की जानकारी भी उपलब्ध करवाएगा। 

पर्यटन मंत्री ने बताया कि हरियाणा पर्यटन निगम के पास 838 आरामदायक वातानुकूलित कमरे, बहु-व्यंजन रेस्टोरेंटस, अनेक बार, अत्याधुनिक सभा केन्द्रों और बैंक्वेट, सम्मेलन एवं कई बहुउद्देशीय हॉल जैसी सुविधाओं से सुसज्जित 43 पर्यटन परिसरों का एक तंत्र है। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप्प एंड्रायड स्मार्ट फोन के लिए गुगल प्लेस्टोर और आई-फोन प्रयोक्ताओं के लिए  एप्पल एप्प स्टोर दोनों पर उपलब्ध होगा और इस पर कमरों की बुकिंग के लिए रिजर्वेशन, केंसलेशन, प्रि-पोन या पोस्टपोन और रूम बुकिंग रिसिप्ट की प्रिटिंग जैसी अनेक सुविधाएं होंगी और इसे हरियाणा पर्यटन के पेमेंट गेटवे के साथ जोड़ा जाएगा। 

श्री शर्मा के अनुसार यह मोबाइल एप्प हरियाणा के इतिहास की सही जानकारी प्रदान करेगा और इसके अतिरिक्त इस एप्प पर हरियाणा में पहुंचने, यहां के मौसम, खान-पान, त्यौहार, लोकेशन मैप, तथ्य एक नजर में, जिलावार ठहरने के स्थलों, भोजन, रूचिकर स्थल, कला एवं शिल्प और पर्यटन से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। इस एप्प को गुगल मैप्स के साथ भी जोड़ा जाएगा ताकि लोग अपनी रूचि अनुसार धार्मिक स्थल, धरोहर स्थल, सप्ताहांत सैरगाह, नेचर डिस्कवरी, हैरिटेज, एमआईसीई गंतव्य स्थल, फार्म पर्यटन, हाईवे पर्यटन और साहसिक प्रवास जैसे विभिन्न स्थलों तक पहुंचने के मार्ग एवं दिशा की जानकारी प्राप्त कर सकें।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: