Friday, September 30, 2016

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान की शुरूआत



 फरीदाबाद, 30 सितम्बर(abtaknews.com )वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 147वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक चलने वाले स्वच्छता अभियान का आज शुभारंभ हुआ। इस अभियान का उद्देश्य विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परिसर व अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने के प्रति प्रेरित करना तथा स्वच्छता की आदत को उनके व्यवहार में विकसित करना था।

इस अवसर पर विद्यार्थियों तथा कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई, जिसमें सभी ने प्रतिवर्ष 100 घंटे व हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करने का संकल्प लिया। इस अभियान में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, संकायाध्यक्ष (संस्थान) प्रो. संदीप ग्रोवर, कुलसचिव डॉ संजय कुमार के अलावा सभी संकाय सदस्यों ने हिस्सा लिया तथा विश्वविद्यालय परिसर स्वच्छ रखने के लिए विद्यार्थियों को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति प्रेरित किया। इस अभियान में विद्यार्थियों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा विश्वविद्यालय के सभी प्रमुख हिस्सांे में साफ-सफाई की गतिविधियां चलाई। इस अभियान का संचालन निदेशक, युवा कल्याण डॉ प्रदीप डिमरी तथा सांस्कृतिक मामलों की अध्यक्षा डॉ सोनिया बंसल ने किया। अभियान में विभिन्न विद्यार्थी क्लबों ने भी बढ़-चढ़कर योगदान दिया। 

इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश की आजादी के साथ-साथ एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी की थी और इस कल्पना को चरितार्थ करने की जिम्मेदारी युवा पीढ़ी के कंधों पर है। स्वच्छता अभियान के तहत विश्वविद्यालय में चलाई जा रही गतिविधियों की सराहना करते हुए प्रो. दिनेश कुमार द्वारा कहा कि स्वच्छता को लेकर चलाई जाने वाली निरंतर गतिविधियों से स्वच्छता विद्यार्थियों की आदत का हिस्सा बनेगी, जिससे स्वच्छता अभियान एक सतत अभियान बनेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने आसपास स्वच्छता रखने के लिए प्रेरित किया तथा आह्वान किया कि वे स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये। कुलपति ने स्वैच्छिक श्रमदान में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वच्छता के लिए बेहतर कार्य करने वाले विद्यार्थी या समूह को पुरस्कृत करने की घोषणा भी की।
000

loading...
SHARE THIS

0 comments: