Sunday, September 11, 2016

अम्बाला छावनी में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम;- अनिल विज



चंडीगढ़, 11 सितम्बर,2016(abtaknews.com ) हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि वार हीरोज स्टेडियम अम्बाला छावनी में 50 करोड़ रुपये की लागत से सभी आधुनिक खेल सुविधाओं से युक्त अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले 22 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करवाई गई थी लेकिन अन्य खेल सुविधाएं जोडक़र अब इसकी परियोजना लागत लगभग 50 करोड़ रुपये होगी। 

श्री विज आज वार हीरोज स्टेडियम अम्बाला छावनी में जेसीआई (जूनियर चैंबर इंटरनेशनल) द्वारा ‘रन फॉर क्लीन एंड हैल्दी अम्बाला’ विषय पर आयोजित मैराथन के प्रतिभागियों को सम्मानित करने से पूर्व उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जेसीआई की गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रुपये की अनुदान राशि देने की घोषणा भी की। 
इस अवसर पर उन्होंने मैराथन के लड़कियों के मुकाबले में प्रथम स्थान हासिल करने वाली एसडी कन्या विद्यालय की मनाली, द्वितीय स्थान हासिल करने वाली आर्मी स्कूल की शिखा और तृतीय स्थान पर रही एसडी कन्या स्कूल की शिल्पी को जेसीआई की ओर से क्रमश: 2100, 1500 व 1100 रुपये के नगद पुरस्कार व मैडल देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार, लडक़ों के वर्ग में प्रथम स्थान हासिल करने वाले एसडी विद्या मंदिर के सचिन, द्वितीय स्थान पर रहे फरूखा खालसा के अमनप्रीत सिंह और तृतीय स्थान हासिल करने वाले बीडी हाई स्कूल के लवली को भी नगद पुरस्कार और मैडल देकर सम्मानित किया गया।

श्री विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के विकास के लिए बड़ी परियोजनाएं स्वीकृत करवाई गई हैं। इनमें 40 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं से युक्त 5 मंजिला सिविल अस्पताल का नया भवन, खेल स्टेडियम, 1857 की क्रांति के शहीदों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शहीद स्मारक की स्थापना, 5 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले रीजनल साइंस सैंटर, अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन हाल, शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की सडक़ों का पुनर्निर्माण, नहरी पेयजल योजना का विस्तार तथा नगर निगम क्षेत्र के हर घर तक सीवरेज और नहरी पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाने जैसी परियोजनाएं शामिल हैं। श्री विज ने स्वच्छता के लिए जेसीआई द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान समय में स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण विषय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्तूबर, 2019 तक भारत को स्वच्छ राष्ट्र बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सरकार, प्रशासन, गैर-सरकारी संगठनों तथा शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ आम नागरिक को भी इन प्रयासों में शामिल होना होगा। उन्होंने कहा कि आम आदमी के सहयोग के बिना शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना संभव नहीं है। 

मीडियाकर्मी द्वारा पूछे गये एक प्रश्र पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में सेवारत यशोदा कार्यकर्ताओं को निकालने की कोई योजना नहीं है और इस बारे में उन्हें भ्रमित किया जा रहा है। प्रदेश में बीफ को लेकर विपक्ष द्वारा किये जा रहे झूठे प्रचार पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष प्रदेश का भाईचारा बिगाडक़र विकास की गति को रोकना चाहता है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग मुद्दों को लेकर प्रदेशवासियों को गुमराह करके सामुदायिक तनाव पैदा करने के विपक्ष के इरादों को सफल नहीं होने दिया जायेगा। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: