Saturday, September 17, 2016

नगर निगम ने फिर चलाया शहर में सफाई अभियान


फरीदाबाद 17 सितंबर(abtaknews.com ) नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल के नेतृत्व  में स्वछ भारत अभियान के तहत फरीदाबाद हृढ्ढञ्ज , ह्ररुष्ठ और बल्लबगढ़ में स्वछता को लेकर आज एक अभियान चलाया गया. जहा कर्मचारियों के साथ खुद भी अपने हाथो से सफाई अभियान में भागीदारिता निभाई।  इसके साथ साथ लोगो को भी जागरूक किया की वो कूड़ा खुले में ना डाले और पॉलीथिन आदि को नालियो में डालने से वो जाम हो जाती है।  इस पर लोगो से अपील की - कि वो कूड़ा खुले में ना डाले और चिन्हित जगहों पर ही डाले जहां से हमारे कर्मचारी वो कूड़ा उठा लेंगे ।  आज विशेष अभियान के तहत नालियो की सफाई की गयी और खुले में पड़े कूड़े को उठाया गया।  निगम कमिश्नर ने बताया की यह अभियान हर शनिवार चलाया जाएगा और इस अभियान को सफल बनाने के लिए लोगो की भागीदारिता की अपील भी की.    

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाये गए स्वच्छ भारत अभियान के चलते देश भर में स्वच्छता के लिए कई अभियान चलाये गए लेकिन भाजपा सरकार के दो साल बाद भी सफाई की समस्या जस की तस बनी हुई है जिसके चलते फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन द्वारा स्वच्छता अभियान की एक और मुहीम देखने को मिली। फरीदाबाद इलाके के तीनो जोनों ( फरीदाबाद , बल्लभगढ़ और एनआईटी ) में नगर निगम द्वारा स्वच्छता अभियान आज से एक बार फिर से चलाया गया. इस अभियान को नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल और एसडीएम महावीर प्रसाद के नेतृत्व में किया चलाया गया. इस अभियान की शुरुआत फरीदाबाद के सबसे गंदे इलाको सुभाष कालोनी से की गयी जहाँ से सडक़ो पर पड़ा कूड़ा और नालियां साफ़ करवाई गयी और इस अभियान में सफाई के अलावा स्कूली बच्चो के द्वारा लोगो तक स्वच्छता के प्रति जागरूक सन्देश भी दिए गए।
स्कूलों के बच्चों को भी दिलाई स्वच्छता की शपथ--- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर आज पर ‘स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत’ अभियान के तहत नगर निगम फरीदाबाद ने अपने तीनों जोनों में सफाई अभियान चलाकर लोगों को ‘क्लीन फरीदाबाद-ग्रीन फरीदाबाद’ का संदेश दिया। इस दौरान नगर निगम की कमिश्रर श्रीमती सोनल गोयल ने स्वयं अधिकारियों व सफाई कर्मचारियों के साथ साफ-सफाई की और आमजन से भी अपने घरों व आसपड़ोस में साफ सफाई करने की अपील की। श्रीमती गोयल ने सर्वप्रथम बल्लभगढ़ जोन में सुभाष कालोनी से सफाई अभियान की शुरूआत की। इसके बाद पूरे बल्लभगढ़ में जगह-जगह दौरा करके गंदगी उठवाई गई और शहर के लोगों से भी कहा कि वह गंदगी फैलाने की बजाए शहर को साफ सुथरा रखने में प्रशासन का सहयोग करे तभी हमारा शहर सही मायनों में स्मार्ट सिटी बन पाएगा और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का सपना तभी कारगर साबित होगा, जब हम सभी मिलकर अपने शहर को साफ रखेंगे।  इस दौरान श्रीमती गोयल ने बल्लभगढ़ के कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं को स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई के लिए शपथ भी दिलवाई। इसके उपरांत श्रीमती गोयल ने एनआईटी जोन में सैनिक कालोनी से गुडग़ांव को जाने वाले मस्जिद मोड पर लगे कूडे के ढेरों को हटवाया और सडक़ पर झाडू लगवाकर इस अभियान को और गति दी। नगर निगम कमिश्रर को सफाई कर्मचारी की ड्रेस एवं हाथों में झाडू लेकर स्वयं सफाई करते देख शहर के लोग हतप्रभ हो गए। इस अवसर पर उनके साथ बल्लभगढ़ व फरीदाबाद के संयुक्त आयुक्त महावीर प्रसाद, एनआईटी जोन के संयुक्त आयुक्त बीरसिंह कालीरमण सहित निगम के सभी अधिकारी, एक्सईएन, एसडीओ व जेई आदि विशेष रूप से साथ थे। निगम कमिश्रर ने आज शहर के लोगों से कहा कि शहर को साफ रखने में वह अपना सहयोग दें। उन्होंने पॉलीथिन पर फोकस करते हुए कहा कि सीवरेज जाम होने का मुख्य कारण पॉलीथिन होती है इसलिए पॉलीथिन व अन्य प्लास्टिक बैगस को इधर-उधर फैंकने की बजाए कूडेदान में डालें। उन्होंने कहा कि जल्द ही शहर में सफाई व्यवस्था को और दुरूस्त किया जाएग और दीपावली से पूर्व शहर की सभी स्ट्रीट लाईटों को भी जगमग करने के लिए अधिकारी जुट गए है। उन्होंने आज निगम कर्मचारियों की इस अभियान में सक्रिय भूमिका के लिए उनकी हौंसला अफजाई की और कहा कि जल्द ही सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने में काम आने वाले आधुनिक उपकरणों को भी निगम जल्द ही उन्हें मुहैया कराएगा। वहीं आज सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर बालगुहेर ने निगम कमिश्रर के इस अभियान में पूरा सहयोग देना का भरोसा दिलाया और उनसे मांग की वह सफाई कर्मचारियों को बेहतर उपकरण मुहैया करवाए ताकि उन्हें अपने कार्य करने में दिक्कत न आए।


loading...
SHARE THIS

0 comments: