Tuesday, September 27, 2016

हरसिमरत कौर बादल ने किया लुधियाना मेगा फूड पार्क का उद्घाटन


केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार अर्थात 26 सितंबर, 2016 को लुधियाना मेगा फूड पार्क की आधारशिला रखी, जिसे पंजाब एग्रो द्वारा प्रमोट किया जा रहा है। श्रीमती बादल ने संवाददाताओं को बताया, ‘लुधियाना फूड पार्क पंजाब को प्रधानमंत्री का उपहार है और इससे पंजाब के लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, एस.बी.एस. नगर, जालंधर, मोगा, संगरूर और बरनाला जिले के किसान एवं प्रोसेसर लाभान्वित होंगे।’ 

पंजाब में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को प्रोत्साहन देने के लिए मंत्रालय ने पंजाब राज्य में तीन मेगा फूड पार्क को मंजूरी दी है। इन तीन मेगा फूड पार्कों में शामिल प्रथम मेगा फूड पार्क पहले ही चालू हो गया है, जो फाजिल्का में अवस्थित है। राज्य में एक अन्‍य मेगा फूड पार्क का शिलान्यास केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल द्वारा आज लुधियाना में किया गया, जिसे मेसर्स पंजाब एग्रो इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएआईसी) द्वारा प्रमोट किया गया है। एक तीसरे मेगा फूड पार्क (मेसर्स सुखजीत मेगा फूड पार्क) को पंजाब के कपूरथला जिले में मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी मार्गदर्शन में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है, ताकि कृषि क्षेत्र का तेजी से विकास हो सके और यह प्रधानमंत्री की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को तेज गति प्रदान करने में विकास का इंजन बन सके। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने एक फोकस क्षेत्र के रूप में खाद्य प्रसंस्करण के लिए आधुनिक बुनियादी सुविधाओं के सृजन की पहचान की है और वह निजी निवेश को प्रोत्साहित कर रहा है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए देश में मेगा फूड पार्क स्कीम को लागू करता रहा है। इस मेगा फूड पार्क के तहत लुधियाना में एक सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर (सीपीसी) है और चार प्राथमिक प्रसंस्करण केन्द्र (पीपीसी) होशियारपुर, अमृतसर, फाजिल्का एवं बठिंडा में स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि सुदृढ़ विपणन सुविधाएं प्रदान की जा सकें। मेगा फूड पार्क से 6000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध होने और जलग्रहण क्षेत्र में लगभग 25,000-30,000 किसानों के लाभान्वित होने की उम्मीद है। 

इस अवसर पर श्रीमती बादल ने बताया कि यह मेगा फूड पार्क 117.61 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के साथ 100.20 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। 

पंजाब के उप मुख्यमंत्री श्री सुखबीर सिंह बादल के अलावा केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: