Thursday, September 29, 2016

राई स्पोर्टस स्कूल को खेल विश्वविद्यालय का दर्जा मिलेगा ;-अनिल विज



चण्डीगढ़, 29 सितम्बर(abtaknews.com ) हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि राई स्पोर्टस स्कूल को खेल विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जायेगा और इसके लिए केन्द्रीय खेल मंत्री श्री विजय गोयल से औपचारिक सहमति मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय बनने के बाद खिलाडिय़ों को स्कूल स्तर की शिक्षा और खेल का प्रशिक्षण हासिल करने के साथ-साथ उच्चतर शिक्षा व खेलों के आगामी प्रशिक्षण की सुविधाएं भी प्रदान की जायेंगी।

यह जानकारी आज उन्होंने अंबाला में देते हुए बताया कि इस विद्यालय में सुविधाओं के विस्तार के लिए 7 करोड़ रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई थी और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए विद्यालय में आधुनिक सुविधाओं से युक्त शूटिंग रेंज भी स्थापित की जायेगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय में खिलाडिय़ों को बास्केटबाल, फुटबाल, क्रिकेट, हॉकी,, एथलैटिक्स, जिम्रास्टिक, घुड़सवारी, लॉन टेनिस सहित अन्य खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में शीघ्र ही ताईक्वांडो, टेबल टेनिस, बैडमिंटन और कुश्ती खेल के प्रशिक्षण की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में ढांचागत सुविधाओं के साथ-साथ स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए भी सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि राई स्पोर्टस स्कूल राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त स्कूल रहा है लेकिन पिछले कुछ अरसे में इस स्कूल के अनदेखी के कारण इसकी गरिमा में कुछ कमी आई थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों और स्कूल के निदेशक की देखरेख में इस विद्यालय की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इससे पूर्व राई स्पोर्टस स्कूल की निदेशक एवं प्रिंसीपल तथा पुलिस अधिकारी श्रीमती भारती अरोड़ा ने खेल मंत्री श्री अनिल विज से भेंट की और राई स्पोर्टस स्कूल के देश में खेल शिक्षा के लिए प्रथम स्थान मिलने पर मुबारकबाद दी। श्रीमती अरोड़ा ने बताया कि खेलमंत्री श्री अनिल विज के मार्गदर्शन में इस विद्यालय को एजुकेशन वल्र्ड नामक मैगजीन द्वारा विद्यालयों की शिक्षा के 14 मापदण्डों के आधार पर 100 में से 96 अंक हासिल करने का गौरव प्राप्त हुआ है और इस विद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान दिया गया है। इसके अलावा सह-शिक्षा आवासीय विद्यालयों की श्रेणी में भी इस विद्यालय को प्रथम स्थान प्रदान किया गया है। सह-शिक्षा आवासीय विद्यालयों की श्रेणी मे राष्ट्रीय स्तर पर भी 1500 अंकों में से 1150 अंक प्राप्त करके यह विद्यालय देश भर में 17वें स्थान पर रहा है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: