Tuesday, September 20, 2016

हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवैस्टर्स समिट में 6 लाख करोड़ का निवेश सुनिश्चित


चण्डीगढ़, 20 सितंबर(abtaknews.com ) हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज इस वर्ष हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवैस्टर्स समिट के दौरान हुए समझौतों के क्रियान्वयन की समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन इकाइयों को स्थापित करने के लिए प्रक्रिया में तेजी सुनिश्चित करें। हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवैस्टर्स समिट के दौरान 5.84 लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ 359 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे। मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा एंटरप्राइज प्रमोशन बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, उद्योग मंत्री श्री विपुल गोयल, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह भी उपस्थित थे। 

बैठक में बताया गया कि  राज्य सरकार ने अब तक हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवैस्टर्स समिट के पश्चात 6.41 लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ 558 समझौते किए हैं। इससे राज्य में 7.83 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि राज्य  सरकार द्वारा मु    हैया करवाई जा रहे प्रोत्साहन और सुविधाओं को उद्यमियों को उपलब्ध करवाने के लिए सुविधा भी दें। उन्होंने उपलब्ध भूमि, बिजली का खर्च, उद्योग विस्तार के लिए पंचायती भूमि की लीज दरों का निर्धारण, उच्च क्षमता क्षेत्र में वित्तीय प्रोत्साहन तथा मूल्यांकन फ्रेमवर्क लाभ खर्च की स्थिति की भी समीक्षा की। 
बैठक में बताया गया कि राज्य में उद्योग स्थापित करने वाले इच्छुक निवेशकों की सुविधा के लिए हरियाणा औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम द्वारा नियमित कार्यवाही की जा रही है।बैठक में यह भी बताया गया कि समझौतों को आगे बढ़ाने के लिए 40 रिलेशनशिप प्रबन्धक भी नियुक्त किए गये। बैठक में बताया गया कि लगभग 79000 करोड़ रुपये की निवेश क्षमता के साथ 139 परियोजनाओं के लिए भूमि का आबंटन किया गया है। इसके अलावा, 2.5 लाख करोड़ रुपये की निवेश क्षमता के साथ पांच अल्ट्रा मैगा परियोजनाएं अग्रिम स्थिति पर हैं।बैठक में मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री सुधीर राजपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: