Tuesday, September 6, 2016

अम्बाला में 5 करोड़ से उप-क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र स्थापित होगा ;-अनिल विज



चंडीगढ़, 6 सितम्बर(abtaknews.com )हरियाणा के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री  अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के युवाओं का रूझान विज्ञान की और आकर्षित करने के लिए अम्बाला में उप-क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र स्थापित किया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 5 करोड़ रुपये खर्च होंगे।श्री विज ने बताया कि इस संबंध में सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है और शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। राष्टï्रीय विज्ञान संग्राहलय परिषद, कोलकाता द्वारा 5 एकड़ भूमि पर बनाये जाने वाले इस विज्ञान केन्द्र को आगामी लगभग अढ़ाई वर्ष में तैयार कर दिया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय  राजमार्ग नम्बर-1 पर अम्बाला नगर निगम की भूमि को चिह्निïत किया गया है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने बताया कि विज्ञान केन्द्र में वैज्ञानिक महत्व और सामाजिक प्रासंगिकता जैसे पर्यावरण, वन, प्राकृतिक संसाधन, ऊर्जा इत्यादि महत्वपूर्ण विषयों को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत संरचना तैयार की जाएगी। इसके अलावा रोचक विज्ञान की शिक्षा के लिए परस्पर संवादात्मक प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे युवाओं को क्रियामूलक ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही विज्ञान केन्द्र में आऊटडोर विज्ञान पार्क, तारामंडल तथा गतिविधि हाल का निर्माण भी किया जाएगा।

श्री विज ने बताया कि इस केन्द्र के माध्यम से युवाओं में वैज्ञानिक सोच उत्पन्न करने, अनुसंधान की इच्छा जागृत करने, रचनात्मक प्रतिभा को बढ़ाने एवं संबंधित विषयों में विद्यार्थियों को अनुभव आधारित शिक्षा के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। इससे विज्ञान एवं उपकरणों की सहायता से युवाओं में वैज्ञानिक सोच सृजित करने पर बल मिलेगा। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: