Wednesday, September 14, 2016

दिव्यागों के लिए 22 से 29 तक लगेगा पलवल में शिविर



पलवल, 14 सितम्बर(abtaknews.com ) दिव्यांगों के उत्थान के लिए हरियाणा की मनोहर लाल सरकार अत्यधिक गंभीर है तथा लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में पलवल जिले में भी केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर तथा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला के प्रयासों से इस सितम्बर माह की 22 से 29 तारीख तक जिला स्तरीय दिव्यांग जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला ने दी।

उन्होंने बताया कि यह जांच शिविर पलवल के नेताजी सुभाषचंद बोस खेल परिसर में लगाया जाएगा। जिसमें दिव्यांगों के उन अंगों की जांच व नापतोल की जाएगी, जो कि उन्हें सहायक कृत्रिम अंगों की आवश्यकता होगी। इसके लिए दिव्यांगों का ग्राम सचिवालयों स्तर पर व शहरी क्षेत्र में नगर परिषद व नगर पालिकाओं के माध्यम से पंजीकरण शुरू किया जा चुका है। चयनित दिव्यागों को अक्टूबर माह में कृत्रिम अंग वितरित किए जाएंगें। 

वहीं सीएम के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला ने बताया कि इस शिविर में दिव्यागों के लिए कृत्रिम अंगों की नापतोल के अलावा भी उनके जीवन यापन के लिए इंतजाम करने हेतु कार्यक्रम बनाया गया है। इसके अंतर्गत दिव्यागों के बायोडाटा मांगें गए हैं। जो दिव्यांग पात्र पाए गए उनके लिए नौकरियों का इंतजाम करवाने के प्रयास किए जाएंगें। इसके अलावा जो दिव्यांग स्वयं रोजगार स्थापित करने के इच्छुक होंगें, उन्हें बैंकों के माध्यम से आसान ऋण भी उपलब्ध करवाए जाएंगें।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: