Monday, August 1, 2016

C.M Manohar Lal Speaking at " Interactive Session with Industry" with minister Vipul Goyal in Delhi

C.M Manohar Lal Speaking at " Interactive Session with Industry" with minister Vipul Goyal in Delhi चण्डीगढ़, 01 अगस्त,2016(abtaknews.com)हरियाणा में निवेश को बढ़ावा देने व रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए राज्य सरकार एक दीर्घकालिक योजना पर काम कर रही है, जिसके चलते हरियाणा को लेकर निवेशकों में एक उत्साह पैदा हुआ है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यह जानकारी आज नई दिल्ली में राज्य के प्रतिष्ठित उद्योगपतियों के साथ इंटरएक्टिव सेशन के उपरांत दी। मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के उïद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल भी उपस्थित थे।
श्री मनोहर लाल ने बताया कि गुडग़ांव में 7-8 मार्च को आयोजित हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवेस्टर सम्मिट के दौरान हुए समझौतों (एमओयू) को आगे बढ़ाया है, जिसके चलते 70 हजार करोड़ के 100 से अधिक समझौतों (एमओयू) को धरातल पर उतारा जा रहा है और जिनसे राज्य में लगभग सवा लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुख्यमंत्री ने इंटरएक्टिव सेशन के दौरान हुई चर्चा पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि इस बैठक के दौरान कई अच्छे सुझाव मिले हैं और संबंधित विभाग इन सुझावों पर काम भी करेंगे। ग्लोबल सम्मिट से अब तक राज्य सरकार ने 551 समझौतें (एमओयू) उद्योग जगत के साथ किए है, और राज्य में 6.19 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा। 
मुख्यमंत्री ने सत्र के दौरान उद्योग जगत से आए प्रतिनिधियों से राज्य सरकार के साथ हुए समझौतों (एमओयू) की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 के तहत राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस अंडर वन रूफ जैसी सुविधाएं दी जा रही है। उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की प्रसन्नता करते हुए बताया कि इंवेस्टर सम्मिट के दौरान हुए समझौतों (एमओयू) की प्रगति पर लगातार फॉलोअप किया जा रहा है और उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास किए गए है। मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान उपस्थित उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से राज्य के परपंरागत औद्योगिक केंद्र जैसे गुडग़ांव, फरीदाबाद व बावल (रेवाड़ी) आदि के साथ-साथ जींद, हिसार, भिवानी व अन्य जिलों में भी निवेश करने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य के समान विकास के लिए सरकार ने सभी जिलों में ढांचागत सुधार किया गया है। मुख्यमंत्री के इस प्रस्ताव पर उद्योग जगत ने निवेश के साथ-साथ कौशल विकास व सीएसआर आदि क्षेत्रों में भी राज्य सरकार को भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया।
हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने श्री मनोहर लाल को प्रगतिशील मुख्यमंत्री बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में हरियाणा औद्योगिक विकास के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 
बैठक के दौरान उद्योग विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव श्री देवेंद्र सिंह, एचएसआईआईडीसी के प्रबन्ध निदेशक श्री सुधीर राजपाल, प्रधान आवासीय आयुक्त श्री आनंद मोहन शरण, हरियाणा आवास बोर्ड के अध्यक्ष श्री जवाहर यादव, गुडग़ांव के उपायुक्त श्री टी. एल. सत्यप्रकाश व फरीदाबाद के उपायुक्त श्री चंद्र शेखर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा एयरटेल समूह की ओर से राकेश भारती मित्तल, एस्कॉर्टस समूह की ओर से श्री राजन नंदा सहित उद्योग जगत के अन्य गणमान्य प्रतिनिधि व्यक्ति उपस्थित रहे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: