Saturday, August 13, 2016

केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने पलवल में किया पौधारोपण


पलवल, अगस्त(अबतक न्यूज़ ) केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सभी सडक़ों के निर्माण कार्य व मरम्मत कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण करने के अतिक्ति मुख्यमंंत्री घोषणाओं को कार्यरूप दिए जाने के लिए की गई कार्यवाहियों की वस्तुस्थितियों का विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।     लघु सचिवालय में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री ने निर्देश दिए कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा निर्मित किए गए सडक़ों मार्गों, निर्मित किए जाने वाले नये सडक़ मार्गों तथा मरम्मत कार्यों बारे विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने नहरों की सफाई करने के भी निर्देश दिए। होडल में नगर परिषद के माध्यम से किए जाने वाले विकास कार्यों के लिए तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए पेयजलापूर्ति, सडक़ निर्माण व मरम्मत तथा जल निकासी से संबंधित विकास कार्यों के लिए संबंधित विभाग समन्वय के साथ योजनाएं तैयार करें। 

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना को तृणमूल स्तर तक पहुँचाने की दिशा में अधिक से अधिक प्रचार किए जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की बारीकियों के बारे में किसानों को अवगत करवाने के लिए प्रचार को विस्तार देने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए इस योजना के विस्तार के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि भूमि के लिए केन्द्र सरकार की सॉयल हैल्थ कार्ड(मृदा स्वास्थ्य जांच )योजना के अंतर्गत मिट्टी जांच के लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के सफल कार्यान्वयन की दिशा में खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए शिविर आयोजित किए जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए भी शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।  

बैठक में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री ने विद्यालयों में पेयजलापूर्ति की सुनिश्चित रखने के लिए शिक्षा विभाग व जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी विभाग को आवश्यक  निर्देश दिए। गांवों को खुले में शौचमुक्त करने की दिशा में और अधिक सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दिव्यांगों के कल्याणार्थ संचालित की जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के संदर्भ में लगाए जाने वाले शिविर बारे आवश्यक कार्य व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 
उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय राज्यमंत्री ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण किया। मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, उपायुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त ने भी लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण किया। 

बैठक के दौरान उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने केन्द्रीय राज्यमंत्री को आश्वत किया कि विकास कार्यों को गति दी जाएगी। उपायुक्त ने अधिकारियों को जनकल्याणकारी योजनाओं के सही कार्यान्वयन के लिए सक्रियता से कार्य करने के  निर्देश दिए। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का प्रगति विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, पलवल नगर परिषद प्रधान श्रीमती इन्दु भारद्वाज, पलवल पंचायत समिति के प्रधान पे्रमचन्द, पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल, होडल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)प्रताप सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, व विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: