Tuesday, August 9, 2016

पैरेंट्स की बुरी आदतें छुडवानेे के लिए छात्र करें अपील;- दिवाकर मिश्रा


फरीदाबाद 09 अगस्त,2016(abtaknews.com ) जनसेवावाहिनी के महासचिव दिवाकर मिश्रा ने कहा कि जीवन बहुत अनमोल है। इसलिए ना स्वयं बुरी आदतों का शिकार हों ना ही दूसरों को होने देंं। छात्र अपने अभिभावकों, पैरेंट्स एवं आस पडौस को बुरी आदतें छोडऩे के लिए मार्मिक अपील करें तो संभव एक स्वस्थ समाज की कल्पना संभव है। बच्चे अपना खानपान सही रखें क्योंकि आज की भागदौड भरी जिंदगी में बिमारियों का निशाना बच्चे बनतेे हैं। जिसके चलते बच्चे जल्दी बीमार पड जाते हैं। खानपान एवं दैनिक दिनचर्या ठीक रहे तो छोटी से छोटी और बडी से बडी बीमारी से बचा जा सकता है।  कैंसर के प्रति जागरूकता ही एकमात्र विकल्प है। इस मुहिम में छात्र अहम भूमिका निभा सकते हैं।

दयालबाग सूरजकुंड स्थित सेंट कोलंबस स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम में स्कूली बच्चोंं को संबोधित करते हुए दिवाकर मिश्रा ने उक्त वक्तव्य व्यक्त किए। श्री मिश्रा ने कहा कि कैंसर जैसी खत्तरनाक बिमारी से भी बचाव संभव है अगर प्रारंम्भिक अवस्था में इसकी जानकारी हो जाए। कैंसर बीमारी के कुछ प्रांम्भिक लक्षण पीड़ा रहित होते हैं जिसके चलते लोग इन्हें नजरअंदाज न करें क्योंकि वे कैंसर जैसी बीमारी से पीडित हो सकते हैं। कैंसर होना बुरी बात नही क्योंकि कैंसर किसी भी व्यक्ति को शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है।
श्री मिश्रा ने कहा कि छात्र इस मुहिम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर समाज का भला कर सकते हैं। यदि स्कूली बच्चे अपने अभिभावकों को बुरी लत छोडने की अपील करें क्योंकि उनकी मार्मिक अपील से निश्चित तौर पर 80 फीसदी पैरेंट्स तंबाकू, सिगरेट, गुटका, पान मसाला, अल्कोहल एवं अन्य नशे की लत को छोड सकते हैं। हमारे देश में विगत एक साल में 9 लाख मौतें मुंह के कैंसर से हुई हैं। मुंह का कैंसर तंबाकू से होता है। अगर हम अपने बच्चों को इस धीमे जहर से बचा लेते हैं या दूर रखते हैं तो निश्चित रूप से कल देश का भविष्य सुरक्षित एवं स्वस्थ होगा। स्वस्थ समाज के लिए हमारी संस्था जनसेवावाहिनी आपके साथ व सहयोग से समाज के जरूरतमंद की हर स्तर पर है और हर तरह का सहयोग प्रदान करती है। संस्था कैंसर पीडितों को यथासंभव आर्थिक मदद करती है। बुरी आदतों के शिकार लोगों की काउंसलिंग द्वारा उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है। कार्यक्रम के उपरांत सेंट कोलंबस स्कूल वाईस प्रिंसीपल संध्या तिवारी को स्मृति ङ्क्षचह भेंट किया गया। सेमीनार के आयोजन में स्कूल चेयरमैन ऋषि चौधरी, केवती, रेखा सारस्वत, संगीता चंदा, मीनाक्षी घोष,अमर सिंह, लक्ष्मी जैन, अनिता मलिक, डॉली पुरी,मनीषा, कांता, ऋतु, मानू, रूचि वालिया, अनुराधा बोस, वर्षा, सुलेखा,मेमुना,राकेश मिश्रा, सुशांत,विनित,संतोष तिवारी,प्रीति हुड्डा, राजीव भारती, जयवीर कौर,बलविंदर, ज्योति एवं भावना अध्यापक, अध्यापिकाएं मौजूद थी। स्कूल प्रबंधन ने संस्था की इस मुहिम की सरहाना की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया।
--दिवाकर मिश्रा, महासचिव
   जनसेवावाहिनी--7291078197
----------------


loading...
SHARE THIS

0 comments: