Tuesday, August 30, 2016

पलवल में सड़क सुरक्षा को लेकर चिंतन -मंथन



पलवल, 30 अगस्त(अबतक न्यूज़ )सडक़ सुरक्षा तथा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति को लेकर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि यातायात नियमों की पालना करना हम सब का कत्र्तव्य है। उपायुक्त ने यातायात नियमों बारे लोगों को जागरूक करने पर भी बल दिया। पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
    लघु सचिवालय में हुई सडक़ सुरक्षा तथा सुरक्षित वाहन नीति की बैठक में क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव एवं  पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)ने सडक़ सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों, प्रबन्धों तथा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति के कार्यान्वयन बारे उपायुक्त के समक्ष विवरण प्रस्तुत किया। उपायुक्त ने पलवल शहर में वाहनों के आवागमन की समुचित व्यवस्था के लिए प्रबन्धों बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पलवल शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ सर्विस रोड़ की स्थिति दुरूस्त करने के उपायुक्त ने निर्देश दिए। 
    उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सुरक्षित वाहन नीति के अंतर्गत शिक्षण संस्थान सभी मापदण्ड पूर्ण कर विवरण प्रस्तुत करें। मापदण्डों एवं नियमों की पालना से ही सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित वाहन चालन सुनिश्चित हो सकेगा। विद्यालयों की बसों/वाहनों के चालकों का रिफ्रैशर कोर्स पलवल में ही करवाने का प्रबन्ध किया जाए। शिक्षण संस्थानों में सडक़ सुरक्षा, यातायात नियमों व सुरक्षित वाहन चालन बारे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम करवाए जाएं। वाहनों की नियमित रूप से चैकिंग की जाए। उपायुक्त ने यातायात नियमों के संकेतों, स्पीड बेक्ररों आदि बारे लोक निर्माण विभाग को आवश्यक निर्देश दिए। उपायुक्त ने पलवल में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर पलवल में बस अड्डा चौक पर ट्रैफिक रैड लाईट लगाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर आगारा चौक पर लगी ट्रैफिक रैड लाईट को दुरूस्त कर प्रयोग करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बस अड्डा चौक पर बसों व अन्य वाहनों के अनावश्यक ठहराव को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। 
    बैठके के दौरान सडक़ सुरक्षा व सुरक्षित वाहन चालन संबंधी विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर आगरा चौक से लघु सचिवालय तक आवश्यकतानुसार विभिन्न स्थानों पर बैरिकेटिंग लगाने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने वाहनों की नियमित रूप से चैकिंग विशेषकर ओवरलोडिड वाहनों व फ्लाई एश व रेत आदि को बिना ढके ले जा रहे वाहनों की चैकिंग करने के निर्देश दिए। 
    बैठक में क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव एवं पलवल उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल ने शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को स्कूल सुरक्षित वाहन नीति के अंतर्गत सभी मापदण्ड पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। विद्यालयों में यातायात नियमों व आवश्यक सावधानियों को डिस्पले आदि करने के निर्देश भी दिए। शिक्षण संस्थाओं में यातायात नियमों से संबंधित कार्यक्रम में दुपहिया वाहन चालकों द्वारा हैलमेट का उपयोग करने बारे जागरूक करने के निर्देश दिए। 
    बैठक में होडल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)प्रताप सिंह, हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.)सतेन्द्र सिवाच, पुलिस उपाधीक्षक अभिमन्यु लोहान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग अशोक कुमार, कार्यकारी अभियंता दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम एम.एम. खान, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश धनखड़, खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी श्रीमती पूजा शर्मा, सुशासन सहयोगी गौरव कुमार व स्कूलों के प्रबन्धक/प्राचार्य मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: