Wednesday, August 3, 2016

युवावाओं और बच्‍चों में देश भक्ति भावना भरने के लिए स्‍वतंत्रता समारोह: वेंकैया नायडू


  
नई दिल्ली-अगस्त 03,2016(abtaknews.com )सूचना एवं प्रसारण तथा शहरी विकास और गरीबी उपशमन मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि सरकार ने जीवंत और युवा भारत की भावना के साथ स्‍वतंत्रता आनंद उत्‍सव मनाने का प्रस्‍ताव किया है। स्‍वतंत्रता उत्‍सव कार्यक्रम पूरे देश में 9 से 23 अगस्‍त, 2016 तक 15 दिनों के लिए आजादी 70 याद करो कुर्बानी विषय पर आयोजित किये जाएंगे। दो सप्‍ताह के समारोह में विभिन्‍न तरीकों और मंचों से लोगों की भावनाओं को शामिल करते हुए देश की विविधिता दिखाई जाएगी। समारोह युवाओं और बच्‍चों में देश भक्ति की भावना भरेगी। श्री नायडू आज यहां स्‍वतंत्रता के 70 वर्ष विषय पर संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।
श्री नायडू ने बतायाकि दो सप्‍ताह के समारोह में केन्‍द्रीय मंत्री और महत्‍वपूर्ण नेता, राष्‍ट्रीय विभूतियों के जन्‍म स्‍थान पर जाएंगे और भारत की स्‍वतंत्रता से संबंधित जलियांवाला बाग, चौरी चौरा, सेल्‍युलर जेल, साबरमती आश्रम, दांडी जैसे ऐतिहासिक स्‍थलों पर जाएंगे। इसके लिए 150 स्‍थानों का चयन इस तरह किया गया है कि प्रत्‍येक राज्‍य में कम से कम दो केन्‍द्रीय मंत्री जा सकें। इसके अतिरिक्‍त महिला मंत्री सीमावर्ती क्षेत्रों में जाएंगीं और 18 अगस्‍त को रक्षा बंधन के दिन सैनिकों की कलाई पर रखी बांधेंगी। वीरता/बहादुरी पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले शहीदों, स्‍वतंत्रता सेनानियों, आईएनए के हीरो तथा पूर्व सैनिक के परिजनों का अभिनंदन भी किया जाएगा। भारत छोड़ो दिवस (9 अगस्‍त), हैदराबाद मु‍क्ति दिवस (17 सितंबर) और गोवा मुक्ति दिवस (19 दिसंबर) पर भी कार्यक्रम आयोजन किए जाएंगे।
श्री नायडू ने कहा कि स्‍वतंत्रता की भावना को उत्‍सव रूप में दिखाने के लिए अनेक कार्यक्रम आयेजित किए जाएंगे। देश के सभी महत्‍वपूर्ण स्‍मारकों पर तिरंगे के रूप में रोशनी की जाएगी। 15 दिन के समारोह में खादी को बड़े पैमाने पर प्रोत्‍साहित किया जाएगा। समारोह की पहुंच बढ़ाने के लिए स्‍वतंत्रता दिवस मेले और प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी, जिसमें स्‍थानीय शिल्‍पकार हैंडलूम और खादी के अपने उत्‍पाद दिखा सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि स्‍वतंत्रता की भावना को पूरे देश में लोकप्रिय बनाने के लिए खेल हस्तियों और सेलिब्रिटिस को शामिल किया जाएगा। पूरे देश में देश की वि‍भूतियों की ऐतिहासिक जीवन यात्रा और स्‍वतंत्रता  संग्राम की कहानियों को सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के माध्‍यम से बताया जाएगा।
देश के विभिन्‍न भागों में केन्‍द्रीय मंत्रियों की यात्रा के दौरान सरकार द्वारा पिछले दो वर्षों में शुरू किये गये महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों को बताया जाएगा।    उन्‍होंने कहा कि दो सप्‍ताह के समारोह के लिए कुछ मंत्रालयों ने विशेष प्रस्‍ताव किये हैं। कपड़ा मंत्रालय ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के लिए स्‍वतंत्रता और भारत छोड़ो का रंग लांच करेगा। युवा तथा खेल मंत्रालय और नेहरू युवा केन्‍द्र को शामिल करते हुए स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर सभी प्रमुख केन्‍द्रों पर कैंडिल लाइट फ्रीडम मार्च निकाला जाएगा। श्री नायडू ने बताया कि राज्‍य सरकारों, पालिका और ग्रामीण क्षेत्रों को आमंत्रित करने की योजना है। 1947 में जन्‍मे हुए वरिष्‍ठ नागरिकों के परिजनों को आमंत्रित किया जाएगा और दादा-दादी-पोता-पोती/बेटी रन आयोजित किया जाएगा।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संबंध में श्री नायडू ने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन पर देशभक्ति के गीत, वीडियो तथा राष्‍ट्रीय विभूतियों के ओडियो क्लिप प्रसारित किये जाएंगे। स्‍वतंत्रता की भावना को प्रोत्‍साहित करने के लिए सोशल मीडिया का भी व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाएगा। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: