Monday, August 29, 2016

एमआरआईयू में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में स्टूडेंट्स का जागरूक करने के लिए सेमिनार



सामाजिक दायित्व को साथ लेकर चलने वाली मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) हमेशा से सामाजिक बुराइयों व कुरीतियों को दूर करने में अपना सहयोग देते आई है। इसी सोच के साथ सोमवार को डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसिज एथॊरिटी के सहयोगसे मानसिक स्वास्थ्य पर सेमिनार का आयोजन किया गया। फैकल्टी आफ मैनेजमेंट स्टडीज के द्वारा इस सेमिनार का आयोजन स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था। 
डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसिज एथॊरिटी के मार्गदर्शन प्रोजेक्ट के तहत आयोजित किए गए सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि माननीय डिस्ट्रिक्ट व सैशन जज व डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसिज एथॊरिटी के चेयरमैन श्री इंद्रजीत मेहता पहुंचे। 
इस मौके पर एमआरआईयू के वाइस चांसलर डॊ. एन.सी.वाधवा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतिस्पर्धा की दौड़ में हम भागते जा रहे हैं, लेकिन हम इससे भविष्य में होने वाले नुकसान से अवगत नहीं है। डब्ल्यूएचओ के सर्वे पर नजर डाले तो अमेरिकन जनसंख्या का २६ प्रतिशत भाग मानसिक समस्याओं से जूझ रहा है, यहीं नहीं वर्ल्ड की ५० प्रतिशत जनसंख्या में भी यहीं लक्ष्य दिखने लगे हैं। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों का जागरुक होना बहुत जरूरी है। 
वहीं बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे श्री इंद्रजीत मेहता ने कहा कि हमारी जिंदगी कुदरत का अनमोल तोहफा है। हम अपने जीवन को सुंदर बनाने के लिए हसंते नहीं है, यहीं हमारी कमी है। दिमाग हमारा सुंदर नौकर और खतरनाक मास्टर है, लेकिन यह हमारे ऊपर है कि हम इसी क्या बनने देते हैं। उन्होंने वृद्ध अवस्था से जुड़ी कुछ बाते शेयर की और कहा कि हम खुद तनाव पैदा करते हैं। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य तनाव के बारे में जागरूक होकर तनाव को दूर करना बहुत जरूरी है। 
इस मौके पर अन्य अतिथियों में मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॊ. एन.सी.वाधवा, एशियन इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसिज के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर डॊ. एन.के.पांडे, एशियन अस्पताल की मनोरोग चिकित्सक डॊ. मिनाक्षी साइंसिज, इंडियन रैड क्रास सोसायटी के क्लीनिक साइकोलॊजिस्ट डॊ. मंसूद, डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसिज एथॊरिटी के सैक्रेटरी श्रीमति सम्प्रीत कौर, एडिशनल कमिश्नर आफ पुलिस (सेंट्रल) श्री विजेंद्र विज, सिटी मैजिस्ट्रेट श्री सतबीर, एडमिनिस्ट्रेटिव हुड्डा श्री यशेंद्र सिंह, जिले के सिवल सर्जन डॊ. गुलशन अरोड़ा, जॊइंट कमिश्नर बल्लभगढ़ श्री महाबीर प्रसाद आदि मौजूद रहे। सभी ने अपने जीवन से जुड़ें किस्सों की मदद से स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुक होने का संदेश दिया। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: