Friday, August 26, 2016

उज्जवला योजना के अंतर्गत महिलाओं को कुकिंग सिलैण्डर किए वितरित



पलवल, 24 अगस्त। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा ‘विकास की नई उड़ान’ सेमीनार आयोजित किया गया। सेमीनार में मुख्य अतिथि व मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने उज्जवला योजना के अंतर्गत 40 महिलाओं को निशुल्क रूप से कुकिंग गैस सिलैण्डर व चूल्हा आदि वितरित किए गए। आपे्रशन रक्षक में शहीद हुए तीन सैनिकों की विरांगनाओं को सम्मानित किया गया। 
    स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में आयोजित ‘विकास की नई उड़ान’ सेमीनार में सम्बोधित करते हुए श्री मंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्धन वर्ग के उत्थान एवं कल्याण की योजनाएं लागू की हैं। राष्ट्र में विकास का एक नया दौर प्रारम्भ हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की गरिमा बढ़ी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 18-18 घंटे कार्य करते हैं। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए अधिकाधिक प्रचार किया जाए ताकि सभी पात्र व्यक्तियों को लाभ मिल सके। 
    सेमीनार को सम्बोधित करते हुए उप सिविल सर्जन डॉ. जे.पी. प्रसाद ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि समाज में महिलाओं के प्रति काफी परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कन्या भू्रण हत्या को पूर्ण रूप से रोकने की दिशा में अधिक से अधिक जागरूकता, सतर्कता एवं सभी के सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। जिला खादय एवं आपूर्ति नियंत्रक रामअवतार ने अपने व्याख्यान में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। अग्रणी जिला बैक प्रबन्धक  एस.डी. आर्य ने लघु बचत के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी व्यक्ति अपने बैंक खाते अवश्य खुलवाएं ताकि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सही रूप में लाभ मिल सके। ऑरियेंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक रोहताश सिंह यादव ने संस्थान में युवाओं के लिए संचालित किए जा रहे निशुल्क रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रमों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर अहमदाबाद से अमृतसर तक की मोटर साईकिल यात्रा कर रहे राजीव आजाद ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में समाज में हम सभी को महिलाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना होगा। 
    उल्लेखनीय है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा देश में भर में विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। विशेष प्रचार अभियान के क्रम में ‘विकास की नई उड़ान’ सेमीनार आयोजित किया गया। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा ‘आजादी के 70 साल-याद करो कुर्बानी’ ,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान विषयो पर आधारित एक जन जागरण रैली भी आयोजित की गई। विशेष प्रचार अभियान के इसी क्रम में स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय द्वारा आयोजित ‘आजादी के 70 साल-याद करो कुर्बानी’ चित्र प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव ने अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि तीन दिवसीय प्रदर्शनी 25अगस्त तक जारी रहेगी। सेमीनार का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक दौलतराम ने किया। कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गई। 
    इस अवसर पर  जिला भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर ङ्क्षसंह सौरोत, जिला परिषद के उप प्रधान संतराम, जिला महामंत्री भाजपा पवन अग्रवाल, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, भाजपा के वरिष्ठ नेता गंगालाल गोयल, बिजेन्द्र चांदहट, अविनाश शर्मा, विजय पोसवाल, मनीष भारद्वाज, शिवओम भार्गव, चौ तैयब हुसैन, श्रीमती मूर्ति शर्मा व श्रीमती दयारानी मौजूद थी। कार्यक्रम में तकनीकी सहायक कविश दत्त, क्षेत्रीय प्रचार सहायक पे्रमदत्त व क्षेत्रीय प्रचार सहायक दीपक दहिया मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: