Friday, August 12, 2016

शाहरुख खान को अमेरिका एयरपोर्ट पर फिर रोका गया

 


नई दिल्ली-अगस्त12,2016-  अमेरिका में बार बार भारतीय स्टारों की सुरक्षा जाँच के नाम पर कई कई घंटो शाहरुख खान को एक बार फिर से अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोका गया। शाहरुख ने खुद ट्वीट करके उक्त जानकारी दी है। अपने बच्चे सुहाना और आर्यन के साथ अमेरिका पहुंचे शाहरूख को कई घंटे पूछताछ के लिए बैठाया गया । शाहरुख इम्तियाज अली की फिल्म की शूटिंग के लिए यूरोप से अमेरिका गए थे। 2009 और 2012 में भी उन्हें अमेरिकी एयरपोर्ट्स पर रोका जा चुका है। शाहरुख ने शुक्रवार सुबह ट्वीट कर अमेरिका में अपने साथ हुए सलूक की जानकारी दी। उन्होंने कहा- "मैं दुनिया में सिक्युरिटी को लेकर किए जा रहे इंतजाम को समझता हूं और इसकी रिस्पेक्ट भी करता हूं। लेकिन हर बार अमेरिका में इस तरह से रोका जाना काफी ज्यादा तकलीफदेह है।" शाहरुख ने लिखा कि अच्छी बात यह है कि उन्हें रोका गया तो वे पोकेमॉन खेल रहे थे। बाद में उन्होंने मीडिया से कहा कि ये बहुत सामान्य घटना है और अब वो इस पर कोई बात नहीं करना चाहते।
शाहरुख़ खान को 2009, 2012 में भी रोका गया - शाहरुख को 2009 (न्यूयॉर्क) और 2012 (नेवार्क-न्यूजर्सी) में भी अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोका गया था। 2012 में शाहरुख को न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने दो घंटे रोककर रखा। शाहरुख येल यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में स्पीच देने जा रहे थे। बाद में अमेरिका के फॉरेन ऑफिस ने इसके लिए माफी भी मांगी। 2012 की घटना पर बाद में शाहरुख ने कहा था कि उन्हें किसी तरह की चेकिंग से परेशानी नहीं है। लेकिन एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करना और वो भी बिना किसी वजह के, परेशान करता है। खान ने कहा था कि अगर हालात खराब होते हैं तो वो पहले शख्स होंगे जो ये कहेंगे कि भारत में भी इसी तरह की सिक्युरिटी होनी चाहिए। उनको (अमेरिकियों को) शायद मेरे नाम से दिक्कत है। लेकिन मैं तो उनकी लुकआउट लिस्ट में नहीं हूं।
भारत के स्टार्स हरबार अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाते हैं--आमिर खान को 2002 में शिकागो एयरपोर्ट पर  रोककर पूछताछ की गई थी। इरफान खान भी दो बार अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जा चुके हैं। नील नितिन मुकेश को उनकी मूवी 'न्यूयॉर्क' की शूटिंग के वक्त एक एयरपोर्ट पर इसलिए रोक लिया गया था, क्योंकि इमिग्रेशन अफसरों को उनका गोरा रंग देखकर उनके भारतीय होने का यकीन नहीं हुआ। जॉन अब्राहम एक बार इसलिए रोक लिए गए, क्योंकि उनके पासपोर्ट पर लिखा था कि वे अफगानिस्तान जा चुके हैं।
ये नेता भी हुए ऐसे ही मामलों के शिकार-- न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपाेर्ट पर पूर्व प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम की तलाशी ली गई थी। भारत ने इस पर सख्त एतराज जताया था। पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज की 2002 और 2003 में डूल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, अमेरिका में भारत की राजदूत मीरा शंकर, यूनाइटेड नेशन्स में भारत के रिप्रेजेंटेटिव रहे हरदीप पुरी भी रोके जा चुके हैं।
अमेरिकी अफसरों ने भारतीय अफसर के साथ की थी अभद्रता-- 2013 में आईएफएस अफसर देवयानी खोबरागड़े को एक केस में यूएस में अरेस्ट किया गया था। अमेरिकी अफसरों ने उनकी स्ट्रिप और कैविटी सर्च की थी। यानी अभद्रता से उनकी तलाशी ली गई थी। इस मुद्दे पर भारत-अमेरिका के बीच कई दिनों तक डिप्लोमैटिक विवाद चला था।

loading...
SHARE THIS

0 comments: