Thursday, August 11, 2016

सीवर मेें उतारा सीवरमैन गैस की चपेट में आया,एस्कोर्ट्स अस्पताल में उपचाराधीन



फरीदाबाद, 11 अगस्त,2016(abtaknews.com) सीवर सफाई करते हुए गैस की चपेट में आने से एक सीवरमैन गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल अवस्था में उसे पहले बीके अस्पताल और बाद में एस्कोर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका उपचार चल रहा है। घटना की सूचना लगते ही भारी संख्या में सीवरमैन, निगम कर्मी अस्पताल परिसर में एकत्र हो गए।
जानकारी के अनुसार आज दोपहर सैक्टर-21 बी में सीवर लाइन ब्लॉक होने की सूचना स्थानीय लोगों ने निगम के एसडीओ नवल किशोर को दी। नवल किशोर अपनेे अधीनस्थ नियमित सीवरमैन शेर सिंह सहित अन्य कर्मचारियों को लेकर रेयान स्कूल के पास सीवर सफाई के लिए पहुंचा। इसी बीच जैसे ही शेर सिंह किसी सेफ्टी उपकरण के बिना सीवर में उतार गया। जैसे ही अन्य कर्मचारियों शेर सिंह को आवाज लगाई लेकिन उसने उसका कोई जवाब नहीं दिया। जिसके बाद मौके पर मौजूद एसडीओ व अन्य कर्मचारियों ने तुरन्त शेर सिंह को सीवर से बाहर निकाला और तुरन्त उसे सिविल अस्पताल बादशाह खान लेकर पहुंचे। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे एस्कोर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां अब उसका उपचार चल रहा है।
घटना की सूचना मिलते ही मौके पर नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के अध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री, सीवर मैन यूनियन के प्रधान सुभाष फेंटमार,  राजू मढोतिया, ताराचंद, सीवरमैन यूनियन के पूर्व अध्यक्ष अनूप चिन्डालिया सहित अनेकों सीवर मैन व निगम कर्मचारी अस्पताल परिसर में पहुंच गए।
क्या कहते है नपा कर्मचारी संघ अध्यक्ष--नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के अध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार कोई भी सीवर मैन बिना सेफ्टी उपकरण के सीवर में नहीं उतरेगा। फरीदाबाद क्षेत्र की ज्यादातर लाईन छोटी है और उनकी सफाई के लिए फरीदाबाद नगर निगम पर सुरक्षा उपकरण भी नहीं है। मात्र कर्मचारियों को रस्सी, बाल्टी, खप्पची आदि देकर सीवरों की सफाई के लिए भेजा जाता है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि सीवर मैनों के जीवन से खिलवाड़ न किया जाए बल्कि उन्हें सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाकर सीवर की सफाई करवाई जाए और सीवरमैन शेर सिंह के लिए ईलाज का खर्च स्वयं निगम वहन करें।
क्या कहते है सीवरमैन यूनियन के अध्यक्ष--सीवरमैन यूनियन के अध्यक्ष सुभाष फेंटमार ने बताया कि फरीदाबाद निगर निगम क्षेत्र की आबादी के अनुसार सफाई के लिए सीवरमैन उपलब्ध नहीं है। मात्र 250 सीवरमैनों के सहारे निगम क्षेत्र की सीवरलाईनों को साफ करवाया जा रहा है। साथ ही निगम सीवर मैनों की भर्ती करे ताकि सीवर लाईनों की सफाई प्रोपर ढंग से हो सके।


loading...
SHARE THIS

0 comments: