Monday, August 22, 2016

हरियाणा की स्वर्णजयंती समारोह में आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी; - मनोहर लाल



चण्डीगढ़, 22 अगस्त,2016 (abtaknews.com ) प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हरियाणा की स्वर्णजयंती वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक नवंबर, 2016 को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से उनके आवास पर मुलाकात के उपरांत संवाददाताओं से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए कार्यक्रम में शामिल होने को सहमति प्रदान की है। साथ ही प्रधानमंत्री ने कुरूक्षेत्र में 6-10 दिसंबर को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिए हरियाणावासियों को शुभकामनाएं दी।   
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान राज्य से संबंधित अन्य मामलों को लेकर भी चर्चा दी, जिनमें एचएमटी पिंजौर, हिसार हवाई अड्डे को अंतर्राषट्रीय या एकीकृत विमानन हब विकसित करने, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर के तहत 20,000 करोड़ रुपए की लागत से गुडग़ांव से बावल तक मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम स्थापित करने आदि विषयों पर चर्चा की गई। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के समक्ष हरियाणा के खरखौदा में चीन के वांडा समूह द्वारा विकसित किए जाने वाले विन सिटी, 2017 तक केरोसिन मुक्त हरियाणा, आईटी के इस्तेमाल से कल्याणकारी योजनाओं में हुई बचत, अध्यापक स्थानांतरण नीति आदि राज्य सरकार के विकासोन्मुखी कार्यक्रमों के बारें में भी जानकारी रखी। 
मुख्यमंत्री ने बताया कि पिंजोर में एचएमटी का जटिल मामला था। कर्मचारियों के बकाया वेतन, वीआरएस प्रस्ताव के संशोधन तथा भूमि संबंधित मामले को प्रधानमंत्री ने सहानुभूतिपूर्वक सुना और शीघ्र ही इस मामले का समाधान संबंधित मंत्रालय के माध्यम से कराने का आश्वासन दिया। वहीं प्रधानमंत्री ने गुडग़ांव से बावल के बीच प्रस्तावित मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम की संभावनाओं के बारे में भी जानकारी ली और प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के समक्ष हिसार में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा विकसित करने का सुझाव भी रखा, साथ ही रक्षा मंत्रालय के माध्यम से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के रक्षा बलों के विमानों व हेलिकॉप्टरों की रिपेयर-मेंटनेंस-ओवर हॉलिंग के लिए बंैगलुरू के बाद देश का दूसरा एमआरओ हब बनाने की मांग भी रखी।बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने आईटी सेवा के इस्तेमाल से पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त तंत्र विकसित होने से करोड़ों रुपए की बचत होने की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने हरियाणा सरकार के अनेक दूरगामी कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सफल कार्यक्रमों को अन्य राज्यों में भी लागू किए जाने की आवश्यकता है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: