Monday, August 22, 2016

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रूचि ले रहा है किसान ;- राधा मोहन सिंह


चण्डीगढ़, 22  अगस्त,2016(abtaknews.com )केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पिछली बार 3 करोड़ किसानों ने पंजीकरण करवाया था और इस बार यह संख्या 4 करोड़ से भी ज्यादा होने की उम्मीद है। बीमा योजना केवल राजनीति करने वाले लोगों को समझ में नहीं आ रही है। योजना से किसानों का जोखिम खत्म हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सितम्बर तक देश की 200 मंडियों को आनलाईन मंडी योजना के तहत शामिल कर लिया जाएगा और मार्च 2017 तक 400 व मार्च 2018 तक 585 मंडियां ऑनलाईन हो जाएंगी। 

केन्द्रीय मंत्री आज रोहतक के सांपला में चौधरी छोटूराम स्मारक स्थल पर आयोजित कार्यक्रम से पहले पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से देश के किसानों का फसली जोखिम समाप्त हो गया है। पिछली बार इस योजना के तहत  देश के 3 करोड़ किसानों ने अपनी  फसलों का बीमा करवाया था और इस बार 4 करोड़ से भी अधिक किसानों द्वारा योजना का लाभ उठाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग राजनीति स्वार्थों की पूर्ति करना चाहते हैं, जिसके चलते उन्हें फसल बीमा योजना समझ नहीं आ रही है।

उन्होंने कहा कि पहले वाली योजनाएं कंपनियों के लिए होती थी। कटाई के बाद अगर प्राकृतिक आपदा के कारण खेत में पड़ी फसल खराब हो जाती थी तो किसान को नुकसान की भरपाई नहीं की जाती थी और पहले बीमा का प्रीमियम भी ज्यादा होता था। इसके अतिरिक्त अलग-अलग स्थानों पर प्रीमियम के रेट भी अलग थे। उन्होंने कहा कि नई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसान हितैषी है। इसके तहत किसानों को नाममात्र का प्रीमियम देना होता है और कटाई के 14 दिन बाद तक नुकसान होने पर पूर्ण भरपाई की जाती है। उन्होंने कहा कि बीमा योजना से किसान को प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई की गारंटी मिली है। 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प है। इसके लिए लागत कम करके उत्पादन बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को अच्छी मंडी की सुविधा भी उपलब्ध करवाकर भी उनका मुनाफा बढ़ाया जा सकता है। इसी कड़ी में 14 अप्रैल को देश में ऑनलाईन मंडी की सुविधा शुरू कर दी गई है, जिसके तहत कोई भी किसान एक स्थान पर बैठकर दूसरे स्थान पर अपने उत्पादों को बेच सकता है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद लोगों को उम्मीद थी कि सबको घर, रोटी,कपड़ा, शिक्षा, सडक़ और बिजली जैसी सुविधाएं मिलेंगी। अब देश में एक गरीब का बेटा प्रधानमंत्री है और वह देश के गरीबों की हालत को भलीभांति समझता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से जुड़े सभी मामलों को समयबद्ध किया है। जनधन योजना के तहत देश में 2 साल में 22 करोड़ से भी अधिक परिवारों के बैंक खाते खुले हैं। उन्होंने बताया कि एक मार्च 2018 तक हर घर तक बिजली पहुंचाने का मिशन है। देश में एक वर्ष में सभी बेटियों के लिए शौचालय उपलब्ध करवाने का काम किया है। 

केंद्रीय मंत्री ने आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजादी के 70 वर्ष पूरे होने पर 9 अगस्त से पूरे देश में याद करो कुर्बानी तिरंगा यात्रा शुरू की गई है, जो 22 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के माध्यम से नई पीढ़ी को आजादी के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले लोगों के आदर्शों की जानकारी दी जा रही है। यह यात्रा राष्ट्र को और मजबूत बनाने में अहम है। उन्होंने कहा कि आजादी के लिए केवल एक परिवार नहीं बल्कि लाखों लोगों ने अपने प्राण त्याग दिए थे। उन्होंने गढ़ी सांपला स्थित चौधरी छोटूराम के पैतृक घर का दौरा भी किया और चौधरी छोटूराम संग्रहालय को भी देखा। उन्होंने कहा कि चौधरी छोटूराम की समाधि स्थल को धाम का दर्जा मिलना चाहिए। केंद्रीय मंत्री कार्यक्रम के बाद तिरंगा यात्रा में भी शामिल हुए। 
इससे पहले हरियाणा के सहकारिता, मुद्रण एवं लेखन सामग्री तथा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि देश के शहीदों की बदौलत ही सभी खुली हवा में सांस ले रहे हैं। शहीदों ने बिना चिंता किए अपने प्राणों को देश पर न्यौछावर कर दिया। लाखों  परिवारों ने अपने बेटे, पति व पिता खो दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे शहीदों की जानकारी देश की हर पीढ़ी को होनी चाहिए और सभी को उनके आदर्शों पर चलना चाहिए। 

कार्यक्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक सुभाष बराला ने कहा कि चौधरी छोटूराम जैसे लोगों की बदौलत देश के गरीब व मजदूर लोगों को उनका हक मिल पाया। चौधरी छोटूराम जैसे सभी आजादी के मतवालों की कहानी देश हमेशा याद रखेगा और उनके दिखाए आदर्शों पर चलकर प्रगति करेगा। उचाना की विधायक प्रेमलता ने कहा कि चौधरी छोटूराम समाधि स्थल पर जल्द ही उनकी भव्य प्रतिमा बनाने का काम शुरू होगा। चौधरी छोटूराम की तरह ही पूरे देश को आजादी में भाग लेने वाले सभी लोगों को हमेशा याद रखना होगा। इनके आदर्शों पर चलकर ही भारत विश्वशक्ति बनेगा। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, जिलाध्यक्ष अजय बंसल, अनुसूचित मोर्चा के प्रदेशाध्क्ष रामअवतार बाल्मीकि, जिला परिषद के चेयरमैन बलराज कुंडू, प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य रमेश भाटिया व प्रतिभा सुमन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: