Saturday, August 20, 2016

दीक्षा पब्लिक स्कूल में पौधारोपण



फरीदाबाद 20 अगस्त,2016(abtaknews.com )सेहतपुर स्थित दीक्षा पब्लिक स्कूल में आज विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से स्कूल के चेयरमैन ओमप्रकाश रक्षवाल, प्रिंसीपल श्रीमती मिथिलेश सोम, श्रीमती वंदना, मनोज पाठक सहित बच्चों ने 200 से अधिक पौधे स्कूल प्रांगण में लगाये। इस अवसर पर चेयरमैन ओमप्रकाश रक्षवाल ने कहा कि वृक्ष हमारा जीवन है और इनको सहेज कर रखना एवं इनकी देखभाल करना हम सभी का कर्तव्य बनता है। उन्होंने कहा कि वृक्ष एक बच्चे के समान है जिसे जितना संभाल कर रखोगे वह उतना ही अच्छा और हष्ठपुष्ठ बनेगा और हम लोगों को लाभ पहुंचायेगा।
श्री रक्षवाल ने कहा कि हमारा लक्ष्य केवल वृक्षारोपण तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए बल्कि इनकी देखभाल करना भी हमारा कर्तव्य बनता है समय पर खाद्व, पानी सहित इसकी सुरक्षा करने से ही यह एक वट वृक्ष का रूप धारण करके हमे लाभ पहुंचा सकता है। उन्होंने सभी बच्चों से अपील की कि वह अपने घर के आसपास भी अवश्य ही पौधे लगाये एवं जो पौधे लगे है उनकी देखभाल करें।
श्री रक्षवाल ने कहा कि आज प्रदूषण के माहौल में हम अपने स्वास्थ्य को पूरी तरह से खराब करते जा रहे है और इससे केवल हमें वृक्ष ही बचा सकते है इसीलिए जितनी अधिक हरियाली होगी उतना ही अधिक आक्सीजन हमें मिलेगा और हम प्रदूषण रूपी राक्षस से बच सकते है। उन्होंने कहा कि यह प्रदूषण रूपी राक्षस हमारे शरीर को खोखला करता जा रहा है जिसका मुख्य कारण है कि हरियाली का समाप्त होना इसीलिए हमें अधिक से अधिक हरियाली बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे।
इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसीपल श्रीमती मिथिलेश सोम ने कहा कि बच्चे और पौधे एक समान है और इनकी देखभाल पूरी तरह से ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा से करनी चाहिए। उन्होंने सभी बच्चों को अधिक से अधिक पौधे लगाने का आव्हान किया। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: