Thursday, August 25, 2016

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक का हरियाणा में हार्दिक अभिनंदन समारोह



चण्डीगढ, 25 अगस्त,2016(abtaknews.com) रियो ओलंपिक-2016 में देश की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने आज हरियाणा की जमीं पर कदम रखा तो बहादुरगढ़ मे जोरदार स्वागत के साथ अभिनंदन समारोह हुआ। साक्षी मलिक का अभिनंदन करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं बहादुरगढ़ पहुंचे। साक्षी की जीत पर गदगद मुख्यमंत्री ने साक्षी मलिक को हरियाणा सरकार की तरफ से ढाई करोड़ रुपए की राशि का चैक सम्मान समारोह में ही भेंट किया। मुख्यमंत्री ने साक्षी को प्रदेश में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की ब्रांड एम्बेसडर बनाने के साथ राज्य सरकार में क्लास-2 श्रेणी की नौकरी का आफर भी दिया। साक्षी के कोच मनदीप को भी दस लाख रुपए की राशि मुख्यमंत्री ने दी। साक्षी के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने मौके पर ही साक्षी के दूसरे कोच कुलदीप के लिए भी 10 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री के आशीर्वाद और स्वागत में जुटे लोगों के स्नेह पर साक्षी ने मुख्यमंत्री की ओर से मिले प्रोत्साहन के लिए आभार जताया। साक्षी ने कहा प्रदेश और देशवासी अपना स्नेह और सहयोग यूं ही बनाएं रखें ताकि मैं देश को और मेडल दे सकूं।
 मुख्यमंत्री ने साक्षी के गांव मोखरा को खेल नर्सरी व स्टेडियम का तोहफा दिया। इस मौके पर वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ , सहकारिता मंत्री श्री मनीष ग्रोवर व बहादुरगढ़ के विधायक श्री नरेश कौशिक की मौजूदगी में हुए साक्षी मलिक के अभिनंदन समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का ही नहीं वरन दुनिया का पहला ऐसा राज्य है जहां ओलंपिक में गोल्ड मेडल विजेता के लिए 6 करोड़ रुपए की राशि का ईनाम रखा गया है। इतनी अधिक प्रोत्साहन राशि दुनिया के किसी देश ने खिलाडिय़ों के लिए नहीं रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि साक्षी की उपलब्धि को शब्दों में बखान नहीं किया जा सकता, उन्होंने कहा राज्य सरकार की भी भरपूर कोशिश है कि प्रदेश के खेल और खिलाड़ी दुनिया में अपनी खास पहचान कायम करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खिलाडिय़ों को अधिक सुविधाएं देने के लक्ष्य से अनेक महत्वाकांक्षी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा प्रदेश में 1000 कोच की भर्ती जल्द की जाएगी। खेल शिक्षक एवं योग शिक्षक भी राज्य सरकार भर्ती कर रही है। राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल विश्वविद्यालय भी स्थापित किया जाएगा। प्रतिभाओं की पहचान कर शुरूआत में ही खेलों में निपुण किया जा सके इसके लिए पांच से दस वर्ष एवं 10 से 18 वर्ष गु्रप के प्रतिभावान खिलाडिय़ों को निपुण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश स्पोट्र्स हब के रूप में उभरकर सामने आ रहा है, देश से ओलंपिक के लिए 119 खिलाडिय़ों का दल गया था जिसमें से हरियाणा से 20 खिलाड़ी थे। हर छठा खिलाड़ी हरियाणा से था। सरकार की नई खेल नीति के धीरे-धीरे सकारात्मक परिणाम हमारे सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से नई खेल नीति के तहत ओलंपिक में स्वर्ण पदक लाने वाले खिलाड़ी को 6 करोड़ रूपए, रजत पदक हासिल करने वाले खिलाड़ी को 4 करोड़ रूपए तथा कांस्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रूपए की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाने की घोषणा की गई थी, उन्होंने कहा रक्षा बंधन के दिन साक्षी और पी.वी. सिंधु ने देश का गौरव बढ़ाकर हिंदुस्तान को अनमोल तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य सरकार साक्षी के अभिभावक, कोच, मोखरा गांव, जिला, प्रदेश और उन तमाम लोगों का अभिनंदन करती है जिन्होंने साक्षी को आगे बढ़ाने में योगदान दिया फलस्वरूप साक्षी इस मुकाम को हासिल कर पाई है।
साक्षी की एक झलक पाने को बेताब: रियो ओलंपिक विजेता हरियाणा की बेटी साक्षी ने जीत की कामयाबी के बाद अपना कदम बहादुरगढ़ के रास्ते हरियाणा की जमीं पर कदम रखा तो साक्षी की एक झलक पाने के लिए सभी बेताब नजर आए। हजारों की संख्या में उमड़े जनसमूह में हर कोई साक्षी को आशीर्वाद और स्नेह देने के लिए आतुर दिखा। पहलवान साक्षी ने भी किसी को निराश नहीं किया और सभी के साथ मिलती नजर आईं।
साक्षी के बहादुरगढ़ आगमन पर क्षेत्र के स्कूली बच्चे भी बड़ी संख्या में हाथ में तिरंगा लेकर साक्षी के अभिनंदन को खड़े थे। स्कूली बच्चों ने भी साक्षी से उसकी सफलता की कहानी सुनी। साक्षी के साथ उसके पिता सुखबीर सिंह मलिक, माँ सुदेश मलिक, भाई सचिन सहित परिवार के अन्य सगे संबंधी भी उपस्थित थे।
साक्षी मलिक का दिल्ली से हरियाणा प्रदेश में प्रवेश करने पर टिकरी बार्डर पर स्थानीय खेल प्रेमियों ने गर्म जोशी के साथ स्वागत किया। टिकरी बार्डर से सैक्टर 9 मोड, बस स्टैंड रोड, झज्जर मोड होते हुए साक्षी मलिक का विजयी जलूस सैक्टर 6 स्थित सामुदायिक केंद्र पहुंचा। जहां सम्मान समारोह उपरांत गांव सांखौल से होते हुए साक्षी मलिक के जयजयकार के साथ आसौदा, रोहद होते हुए रोहतक जिले में प्रवेश किया। 
साक्षी मलिक के अभिनंदन समारोह में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री श्री ओमप्रकाश धनखड़, सहकारिता राज्य मंत्री श्री मनीष ग्रोवर, स्थानीय विधायक नरेश कौशिक, सीएम के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिप चेयरमैन परमजीत, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, खेल विभाग के महानिदेशक जगदीप सिंह, आईजी नवदीप सिंह विर्क, एसपी जश्रदीप सिंह, एडीसी डा.नरहरि बांगड़, एसडीएम मनीषा शर्मा, भाजपा रोहतक जिलाध्यक्ष अजय बंसल, शमशेर खरकड़ा, पूर्व मंत्री कांता देवी, पूर्व विधायक दरियाव सिंह, दिनेश शेखावत, राजपाल शर्मा, डा.किरण कलकल, कमलेश अत्री, सुनीता चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विपुल गोयल सहित अन्य मंत्रियो ने साक्षी मलिक का किया स्वागत

रियो ओलम्पिक में ब्रॉन्ज मैडल जीतने वाली हरियाणा की बेटी साक्षी मलिक का आज दिल्ली एयरपोर्ट पर उद्योग व पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल एवं पार्टी के कई मंत्रियों सहित हरियाणा सरकार की ओर से जोरदार स्वागत किया। साक्षी के स्वागत के लिए सरकार की ओर से पहले से ही विशेष तैयारी की गई थी। इस अवसर पर हरियाणा सरकार में उद्योग , पर्यावरण एवं औद्योगिक प्रक्षि विपुल गोयल के साथ हरियाणा सरकार के मन्त्रियों में खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, लोक निर्माण विभाग मंत्री राव नरबीर सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला  तथा फरीदाबाद से बडख़ल की विधायक एवं मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा भी उपस्थित रही। श्री गोयल ने बताया कि फरीदाबाद से सैंकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने दिल्ली पहुंचकर साक्षी मलिक का भव्य स्वागत किया। उन्होंने बताया कि सरकार मैडल के साथ लौटी साक्षी मलिक के घर वापसी को विशेष यादगार पल बनाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि साक्षी मलिक को हरियाणा सरकार की ओर से मुख्यमंत्री ने आज ही ढाई करोड़ रूपए का चैक भी दिया है। उन्होंने कहा कि साक्षी मलिक एक होनहार खिलाड़ी है और अन्य खिलाडिय़ों को भी साक्षी से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस अवसर पर उनके साथ स्वागत करने वालों में अमन गोयल, नेत्रपाल, छतरपाल, विजय शर्मा, बिजेन्द्र नेहरा, नेत्रपाल चौहान, नरेश नम्बरदार, बाल किशन चौहान, हरीश पाराशर, सुरेन्द्र शर्मा, राजेन्द्र मेहता, सचिन ठाकुर, मुकेश डागर सहित अनेकों कार्यकर्ता व खेल प्रेमी उपस्थित थे

loading...
SHARE THIS

0 comments: