Wednesday, August 3, 2016

पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय का ‘खुले में शौच से मुक्ति’ अभियान



पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय अगस्‍त, 2016 में 'खुले में शौच से मुक्तिविषय पर एक महीने लम्‍बा स्‍वच्‍छ भारत विशेष अभियान आयोजित कर रहा है। अगस्‍त माह में राष्‍ट्र का स्‍वतंत्रता दिवस आता है। इस माह के दौरान मंत्रालय द्वारा निम्‍नलिखित आयोजन किये जा रहे हैं -   
1 अगस्त : मंत्रालय ने अपने न्यूजलेटर "स्वच्छता समाचार" का शुभारंभ किया है और 'मुझसे कुछ भी पूछें' (एएमए) अभियान की सोशल मीडिया (twitter.com/swachhbharat) पर शुरूआत की है।  
स्वच्छता समाचार (हिंदी) के लिए लिंकhttp://www.mdws.gov.in/hi/swachhta-samachar-vol-1-issue-1
स्वच्छता समाचार (अंग्रेजी) के लिए लिंकhttp://www.mdws.gov.in/swachhta-samachar-vol-1-issue-1
5 अगस्त : एसबीएम विषय पर मीडिया को संवेदी बनाने और स्‍वच्‍छ भारत मिशन पर राष्‍ट्रीय मीडिया के साथ बातचीत का आयोजन तथा स्‍वच्‍छ भारत मिशन को पूरे देश में सफल बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। एसबीएम कार्यक्रमों, विशेष रूप से आईईसी के बारे में उनकी प्रतिक्रिया प्राप्‍त करने का भी लक्ष्‍य है।  
 11 अगस्त : पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्री द्वारा 5 एसबीएम फिल्‍मों की शुरूआत की जाएगी। इन फिल्‍मों में जमीनी स्‍तर से जुड़े नागरिक चैंपियनों की कहानियों के माध्‍यम से एसबीएम के धरातल पर पड़े प्रभाव का प्रदर्शन होगा।
11 अगस्त ए : पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्री तथा स्‍वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) के चुनिंदा चैंपियन कलेक्‍टरों के बीच'चाय पे चर्चा' करेंगे।
14 या 16 अगस्‍त :
ए. राज्‍यों और जिलों में 'खुले में शौच से मुक्ति' के पक्ष में बड़े पैमाने पर रैलियोंदौड़, मानव श्रृंखला, कैंडिल मार्च के आयोजनों को बढ़ावा दिया जाएगा, जिनमें ओडीएफ चैंपियन, अभिमत दिग्‍गज, युवा, महिलाएं और बच्‍चे शामिल होंगे।
बी- स्‍थानीय स्‍वच्‍छता चैंपियनों का सम्‍मान करने के लिए जिला स्‍तरों और ताल्‍लुका/ब्‍लॉक स्‍तरों पर विशेष स्‍वतंत्रता दिवस आयोजन और अन्‍य विशेष आयोजन किये जाएंगे।
20 अगस्त: गंगा के किनारे बसे गांवों को शुले में शौच से मुक्‍त बनाने के लिए प्रोत्‍साहित करने हेतु इलाहाबाद में 1651 ग्राम प्रधानों और सहायक प्रमुखों के साथ एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें 52 जिला परिषदों के प्रमुख,जिला कलेक्‍टर और केन्‍द्र तथा राज्‍यों के सभी हितधारकों के भाग लेने की उम्‍मीद है।
24 अगस्त: मंत्रालय द्वारा एनएसएसओ और राज्‍यों के सर्वेक्षण के आधार पर देश में सबसे अच्‍छा प्रदार्शन करने वाले जिलों की रेंक के लिए मंत्रालय ने भारतीय गुणवत्‍ता परिषद के माध्‍यम से आयोजित किये गये स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण को जारी किया जाएगा। 
28 अगस्त पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय पूरे देश में स्‍वच्‍छ भारत पर एक श्रृंखला की शुरूआत करेगा, जिसमें दूरदर्शन पर प्राइम टाइम पर एक साप्ताहिक शो दिखाया जाएगा।
लगातार सोशल मीडिया चर्चा: सोशल मीडिया पर 'खुले में शौच से मुक्तिविषय के बारे में लगातार गतिविधियों के माध्‍यम से पूरे माह के दौरान चर्चा आयोजित की जाएगी। लाभार्थियों के वीडियो, लेखों, फोटोग्राफों और इंफोग्राफिक्‍स के माध्यम से क्षेत्रों की सफलता की कहानियों को साझा किया जाएगा। 
     इससे पहलेप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और पेयजल मंत्रालय और स्वच्छता मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सोशल मीडिया पर ट्वीट के माध्यम से इस अभियान का शुभारंभ करने की घोषणा की।


***

loading...
SHARE THIS

0 comments: