Saturday, August 27, 2016

हरियाणा प्रदेश की अपडेट न्यूज़




चण्डीगढ़, 27 अगस्त,2016(abtaknews.com ) हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (एचवीपीएनएल) ने ग्रीष्म ऋतु की पीक डिमांड को पूरा करने के लिए 22 जुलाई, 2016 को राज्य के लोगों की आशाओं के अनुरूप समर्थ होते हुए सभी समय के 9262 मेगावाट के उच्चतम आंकड़े को प्राप्त किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए निगम के प्रवक्ता ने बताया कि यह खुलासा निगम की निदेशक मंडल की 178वीं बैठक में किया गया। 
 उन्होंने बताया कि एचबीपीएनएल ने पिछले 16 महीनों के दौरान वर्तमान 59 सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि करने के अतिरिक्त 17 नए सब-स्टेशन जोड़े और 332 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत पर कुल 2616 एमवीए की क्षमता को भी जोडा गया। इसके अतिरिक्त, निदेशक मण्डल ने प्रसारण प्रणाली को अनुरक्षित रखने में किए गए लगातार प्रयासों की भी प्रशंसा की। परिणामस्वरूप, प्रसारण प्रणाली उपलब्धता के मुख्य पैरामीटरों ने वर्ष 2015-16 के दौरान 98.29 प्रतिशत के विरूद्ध 2016-17 में अगस्त 2016 के दौरान 99.52 प्रतिशत को छू लिया है। इसी प्रकार, इन्ट्रा स्टेट प्रसारण हानियां जुलाई 2016 के अंत तक 2.165 प्रतिशत तक काफी कम हुई है, जोकि 2015-16 के दौरान लगभग 2.698 थी। ट्रंासफार्मर क्षति दर भी पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.39 प्रतिशत के विरूरूद्ध जुलाई 2016 तक वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 0.48 प्रतिशत तक कम हुई है। 
प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में बिजली उपलब्ध करवाने हेतु मजबूत प्रसारण ढांचा बनाने हेतु एचवीपीएनएल द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदानों की प्रशंसा की गई। एचवीपीएनएल द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदानों की प्रशंसा हुई। उन्होंने बताया कि निदेशक मण्डल ने भी बल दिया कि हरियाणा राज्य के पास एक मजबूत तथा विश्वसनीय विद्युत प्रसारण प्रणाली होनी चाहिए और निगम द्वारा भविष्य में भी इस दिशा में लगातार प्रयास किए जाने चाहिए। 
-------------------
चण्डीगढ़, 27 अगस्त- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा स्थाई/अस्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों से सम्बद्धता आवेदन-पत्र व शुल्क प्राप्त करने की बिना विलम्ब शुल्क तिथि 24 अगस्त से बढ़ाकर 02 सितम्बर कर दी गई है।  इस संबंध में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि विद्यालयों के हित के दृष्टिगत बिना विलम्ब शुल्क सम्बद्धता आवेदन-पत्र व शुल्क प्राप्ति की तिथि में वृद्धि की गई है। उन्होंने आगे बताया कि 02 सितम्बर के बाद 09 सितम्बर तक विलम्ब शुल्क 5000/- रूपये सहित सम्बद्धता आवेदन-पत्र बोर्ड कार्यालय में दस्ती व पंजीकृत डाक के माध्यम से जमा करवाए जा सकते हैं।
सम्बन्धित विद्यालयों को सलाह देते हुए उन्होंने बताया कि वे समय रहते अपने सम्बद्धता आवेदन-पत्र व शुल्क जमा करवा दें। इस संदर्भ में पूर्ण विवरण बोर्ड की वैबसाईट 222.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ पर पहले ही दिया हुआ है। केवल शिक्षा विभाग से 2016-17 के लिए स्थाई/अस्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों के सम्बद्धता आवेदन-पत्र व शुल्क ही मान्य होंगे। उन्होंने बताया कि सम्बद्धता आवेदन-पत्र के साथ मान्यता की प्रति/सूची संलग्न करना आवश्यक है।
----------------------------

चण्डीगढ़, 27 अगस्त- हरियाणा पुलिस ने गुडगांव में ’’रोमियो फ्री’’ अभियान चलाकर 46 रोमियो को काबू करने में सफलता हासिल की है।   इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गुडग़ंाव शहर के एम.जी रोड पर कई मॉल स्थित है जिनमें क्लब, पब, सिनेमा घर आदि स्थित है और इनमें हजारों की संख्या में लोग आते है जिनमें लड़कियों व महिलाओं की संख्या भी काफी अधिक होती है। सप्ताह के अन्त में छुट्टी होने के कारण इस संख्या में काफी बढ़ोतरी हो जाती है। कई बार असामाजिक, आवारा व मजंनू टाईप के व्यक्ति यहां पर आई हुई महिलाओं/लड़कियों के साथ छेडछाड, छींटाकशी की हरकत कर देते हैं जिससे आम नागरिकों को परेशानी होती है तथा कानून व्यवस्था भंग हो जाती है।
उन्होंने बताया कि इस समस्या को देखते हुए 26 अगस्त 2016 की रात को एम.जी. रोड़ गुडग़ांव पर एक ’’रोमियो फ्री’’ अभियान चलाया गया। रात को लगभग 10 बजे शुरू हुए इस अभियान में कुल 46 व्यक्तियों को काबू किया गया जिनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: