Saturday, August 20, 2016

टैकएक्सप्लोर में साइंस, टैक्नोलॊजी व इंजीनियरिंग का दिखा मिश्रण


-
फरीदाबाद -अगस्त 20,2016(abtaknews.com ) सेक्टर १४ स्थित मानव रचना इंटरनैशनल स्कूल (एमआरआईएस) में शनिवार को साइंस, टेक्नोलॊजी व इंजीनियरिंग के मिश्रण देखने को मिला। एमआरआईएस १४ व टैक्नोप्लैनेट ने मिलकर टैकएक्सप्लोर २०१६ का आगाज किया। २ दिवसीय टैक्नो फैस्ट के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि कडैंस डिजाइन सिस्टम्स के ग्रुप डायरेक्टर श्री अमित कोहली व मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) के वाइस प्रेसिडेंट डॊ. अमित भल्ला पहुंचे। इस फैस्ट का आयोजन साइंस, टैक्नोलॊजी व इंजीनियरिंग के प्रति रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स की प्रतिभा को बढ़ावा देना है। इस फैस्ट में रोबोटिक्स, रोबोट साइंस, इलैक्ट्रोनिक्स, अरो मॊडलिंग, प्रोग्रामिंग, गेमिंग आदि पर वर्कशॊप, प्रतियोगिताएं व प्रर्दशनी का आयोजन किया जा रहा है। यह एक ऐसा मंच हैं, जहां एक बेहतर मिश्रम देखने को मिलेगा। 
टैकफैस्ट टैकएक्सप्लोर २०१६ का उद्घाटन समारोह की शुरुआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से की गई। इस मौके पर मानव रचना इंटरनैशनल स्कूल सेक्टर १४ की प्रिंसिपल श्रीमति ममता वाधवा ने सभी का स्वागत किया और टैकफैस्ट के बारे में जानकारी सांझा की। इस मौके पर श्री अमित कोहली ने कहा कि यह माध्यम स्टूडेंट्स के लिए एक सुनहरा अवसर होते हैं, जिससे वह अपने उज्जवल भविष्य की राह तलाश कर सकते हैं। उन्होंने स्टूडेंट्स को प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दीं। वहीं डॊ. अमित भल्ला ने इस मौके अपने प्रेरणावर्धन भाषण से प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स की जिंदगी में तकनीक को जोड़ने की शुरुआत मानव रचना स्कूलों में स्किल लैब की शुरुआत के साथ की गई। अक्टूबर तक मानव रचना के सभी स्कूलों में स्किल लैब की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम अपनी दिनचर्या में जो भी काम करते हैं, वह कहीं न कहीं साइंस व तकनीक से जुड़ें होते हैं। ऐसे में तकनीक व साइंस हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने स्कूल, टैक्लोप्लैनेट लैब व  स्टूडेंट्स को बधाई दी और प्रतियोगिता में अपना बेहतर करने को कहा। उन्होंने इस मौके पर मानव रचना शैक्षणिक संस्थान से निकले स्टूडेंट्स मोहित व मनस्वी से स्टूडेंट्स को मिलवाया, यह वहीं स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने मानव रचना इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर में टैक्नोप्लैनेट स्टार्टअप शुरू किया था और आज वह अपनी कंपनी के तहत स्टूडेंट्स में तकनीक की अलख जगा रहे हैं। 
इस मौके पर एमआरआईएस १४ की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर दीपिका भल्ला, एमआरआईआईसी के डायरेक्टर डॊ. बी.एस.गिल, एमआरईआई के स्पोटर्स डायरेक्टर सरकार तलवार, एमआरआईएस चार्मवुड की प्रिंसिपल संयोगिता शर्मा आदि मौजूद रहे। 
प्रोजेक्ट पर एक नजर
रोबोरेस के लिए उत्साहित दिखे स्टूडेंट्स 
टेकएक्सप्लोर २०१६ में हिस्सा लेने आए सतपॊल मित्तल स्कूल लुधियान की टीम रोबोरेस में हिस्सा लेने वाली है। टीम में शामिल आर्यमन व सरीजन का कहना है कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने २ महीने से तैयारी की है। उन्होंने रोबोरेस के लिए ऐसे रोबोट तैयार किए हैं जो कि सभी बाधाओं को आसानी से पार कर पाएंगे।
भार का समाधान बनेगा इलैक्ट्रोनिक ट्रॊली 
मानव रचना इंटरनैशनल स्कूल सेक्टर १४ की टीम ने भार का समाधान करने के लिए इलैक्ट्रॊनिक ट्रॊली बनाई है। टीम में शामिल आदित्य, पार्थ व जीवेश ने बताया कि मॊल में भारी सामान उठाने के लिए यह इलैक्ट्रोनिक ट्रॊली बनाई गई है। इस ट्रॊली पर व्यक्ति सामान के साथ खुद भी चल सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगर लाइट भी चली गई तो नीचे लगी लाइटें रास्ता दिखाने में मदद करेंगी। 
इन क्षेत्रों में आयोजित हो रही प्रतियोगिताएं
- एथिकल हैकिंग
- थ्रीडी हैंड कास्टिंग
- ग्लिडर प्लेन
- प्लानटेशन बैड
- गेम डिवेलपमेंट
- पीवीसी चेयर डिजाइन
- इंबलैम लाइट

loading...
SHARE THIS

0 comments: