Sunday, August 14, 2016

लाल किला में सुरक्षा चाकचौबंद , मोदी फहराएंगे तिरंगा


नई दिल्ली -अगस्त 14,2016(abtaknews.com ) जश्न ऐ आजादी के 70 वें स्वतंत्रता दिवस की सभी तैयारी पूर्ण हो गई है. समारोह से एक दिन पहले सुरक्षा कर्मियों ने लाल किलों को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया है. चप्पे चप्पे पर सुरक्षा कर्मी कड़ी निगरानी कर रहे है। देश की राजधानी के अलावा देशभर में सुरक्षा के सभी  इंतजाम पुख्ता किए गए हैं। कई चरणों में जमीन से लेकर आसमान तक लाल किला और उसके आसपास की बहुमंजिला इमारतों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, स्वाधीनता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।सुरक्षा एजेंसियों में प्रधानमंत्री का सुरक्षा समूह (एसपीजी), दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस(आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) शामिल हैं।विशाल स्मारक की नियमित सुरक्षा करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) भी सुरक्षा अभ्यास में शामिल है। इसके अलावा खुफिया ब्यूरो के साथ ही श्वान और बम का पता लगाने वाले दस्ते भी अभ्यास में शामिल हैं। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री किले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे।
सुरक्षा की दृष्टि से लाल किला को आठ अगस्त को ही आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था।  स्वाधीनता दिवस समारोह के बाद सोमवार को पुन: खोला जाएगा। किले के अंदर सुरक्षा कर्मियों को विशेष पहचान पत्र दिए गए हैं, ताकि कोई बाहरी आदमी किले में घुसपैठ नहीं कर पाए।15 अगस्त को 400 अच्छे निशानेबाज समेत कम से कम 9000 सशस्त्र सुरक्षाकर्मी किला और उसके आसपास तैनात किए जाएंगे। समारोह स्थल के 500 मीटर के दायरे में मकानों पर सीआईएसएफ के 40 अचूक निशानेबाज और बीएसएफ के अलावा एनएसजी, सीआरपीएफ, आईटीबीपी एवं स्पेशल वेपन्स एंड टैक्टिक्स (एसडब्ल्यूएटी) के 360 कर्मी तैनात किए जाएंगे।
लाल किला परिसर और आसपास के इलाकों में 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। स्मारक के निकट मेट्रो की सुरंग एक दिन पहले ही बंद कर दी जाएगी और उसके दोनों छोर पर सशस्त्र गार्ड तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा बलों की तैयारियों का पता लगाने के लिए प्रतिदिन करीब दर्जनों मॉक ड्रिल किए जाते हैं, जिनमें तथाकथित तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईडी) रखना और स्थल पर आतंकी हमले शामिल होते हैं।15 अगस्त को दिल्ली भर में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी भी तैनात किए जाएंगे। राजधानी के भीड़ वाले स्थलों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बसअड्डों और अन्य सामरिक जगहों पर 35000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि तोड़-फोड़ निरोधक दल शहर में औचक तलाशी और जांच अभियान चला रहे हैं। 15 अगस्त के लिए एक विशेष नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। दिल्ली पुलिस ने लाल किला के ऊपर से विमानों की आवाजाही पर शुक्रवार से अगले दो माह के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।
आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति--   देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी  70वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन शाम सात बजे बजे से आकाशवाणी के समूचे राष्ट्रीय नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा और दूरदर्शन के सभी चैनल उसे टेलिकास्ट करेंगे। यह संबोधन अंग्रेजी में होगा। उसके बाद उसका हिंदी संस्करण प्रसारित किया जाएगा। दूरदर्शन पर अंग्रेजी और हिंदी में संबोधन के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय केंद्र क्षेत्रीय भाषाओं में इसे प्रसारित करेंगे। आकाशवाणी से क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद संबद्ध क्षेत्रीय नेटवर्कों द्वारा रात आठ बजे से प्रसारित किया जाएगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: